Breaking News

मई में शुरू होगी, छोटे शहरों को जोडने की, पहली उड़ान: जयंत सिन्हा

नई दिल्ली,  छोटे शहरों को जोडने के लिए शुरू की गयी अधिकतम ढाई हजार रुपये में 500 किलोमीटर की हवाई यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) या उड़ान के तहत पहली फ्लाइट मई में शुरू होने की उम्मीद है। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शुक्रवार देर रात यहाँ एक कार्यक्रम से इतर बताया कि तकनीकी तौर पर तो भठिंडा और कानपुर से आरसीएस की फ्लाइटें पहले ही शुरू हो चुकी हैं क्योंकि इन हवाई अड्डों से परिचालन कर रही पुरानी एयरलाइंसों को ही इन मार्गों का आवंटन किया गया है।

उन्होंने कहा जहाँ तक आरसीएस के तहत नई उड़ानों का सवाल है तो मई में इसकी शुरुआत हो जायेगी। यह फ्लाइट दिल्ली से शिमला की होगी। उड़ान के तहत 33 नये हवाई अड्डों को शामिल करते हुये 128 मार्गों का आवंटन किया गया है। योजना के तहत ये मार्ग ऐसे हैं जिनमें कम से कम एक हवाईअड्डे पर मौजूदा समय में सप्ताह में सात से कम उड़ानों का परिचालन हो रहा है। आवंटित इन मार्गों पर 50 प्रतिशत सीटें योजना के तहत आरक्षित होंगी जिन पर होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार वायेबिलिटी गैप फंडिंग के तहत प्रति सीट क्षतिपूर्ति राशि देगी। अन्य 50 प्रतिशत सीटों के लिए बाजार कारकों के अनुसार किराया तय करने का अधिकार एयरलाइंसों को दिया गया है। आवंटित मार्गों पर एयरलाइंस विशेष को तीन साल का एकाधिकार दिया गया है।

ट्रैवल एंड हॉस्पिटेलिटी पत्रिका द्वारा दिये जाने वाले तीसरे टीएनएच अवॉर्ड समारोह के दौरान श्री सिन्हा ने विमान सेवा कंपनियों को पर्यटन एवं आतिथ्य उद्योग के अन्य पक्षों के साथ मिलकर इंडिया पैकेज बनाने पर विचार करने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने कहा कि बुद्धिस्ट सर्किट या जयपुर के विशेष पैकेज तैयार करके भी ज्यादा संख्या में विदेशी और घरेलू पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नया भारत बनाने के प्रयास में पर्यटन उद्योग के लिए लीक से हटकर सोचना काफी महत्वपूर्ण है ताकि इस मामले में हम दुनिया में शीर्ष पर अपना स्थान बना सके। सरकार अपनी भूमिका निभा रही है, लेकिन हम इस उद्योग के नेतृत्वकर्ताओं से नवाचार की उम्मीद करते हैं। कॉर्पोरेट एग्जेक्यूटिकव अवॉर्ड एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनि लोहानी को, ग्लोबल एविएशन टर्न अराउंड अवॉर्ड स्पाइसजेट को, सर्वश्रेष्ठ घरेलू एयरलाइंस अवॉर्ड इंडिगो को और सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस अवॉर्ड एयर इंडिया को दिया गया।