Breaking News

एमएलसी राजेश यादव की सीटी से, सदन में हुयी हलचल

लखनऊ , उत्तर प्रदेश विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष के जोरदार हंगामें के बीच पहली बार लगातार 35 मिनट तक बजायी गयी एक सीटी ने सदन में खासी हलचल पैदा की।

राज्यपाल रामनाईक अभिभाषण के लिये सदन में आये ही थे कि विपक्षी समाजवादी पार्टी , बहुजन समाज पार्टी  और कांग्रेस सदस्यों ने सरकार विरोधी नारे लगाते हुए जोरदार हंगामा शुरु कर दिया। विधानमंडल के संयुक्त अधिवेशन में अभिभाषण के दौरान सपा के विधान परिषद सदस्य राजेश यादव लगातार सीटी बजाते रहे। सीटी की आवाज से सदन में हलचल का माहौल था। पत्रकारों को भी सीटी ने आकर्षित किया। सदन की रिपोर्टिंग करने वाले वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार के अनुसार सदन में इस तरह पहली बार सीटी बजायी गयी है।

यह सदन की अवमानना की श्रेणी में आता है या नहीं,  अभी नहीं कहा जा सकता। सपा सदस्यों ने राज्यपाल पर निशाना लगाकर कागज के गोले फेंके लेकिन सुरक्षाकर्मियों की मुस्तैदी की वजह से  नाईक को एक भी गोला नहीं लगा। विपक्ष के हंगामे से नाराज दिख रहे श्री नाईक ने कहाकि यूपी देख रहा है, अाप क्या कर रहे हो। वह बीच.बीच में हंगामा कर रहे विधायकों की ओर हाथ दिखाकर कुछ कह रहे थे, लेकिन हंगामे की वजह से सुना नहीं जा सका।

हंगामा कर रहे विधायकों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं जिसमें श्गोरक्षा के नाम पर गुंडागर्दी बंद हो, भगवा ब्रिगेड की गुंडागर्दी बंद करो, किसानों का सम्पूर्ण कर्ज माफ करो, गरीबों की दुश्मन सरकार.छीन रही है युवाओं का रोजगार, राज्यपाल आंखे खोलो- अपराध बढे हैं कुछ तो बोलो जैसे नारे लिखे थे। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी मौजूद थे। सदन की पूरी कार्यवाही का पहली बार दूरदर्शन पर सजीव प्रसारण किया गया।

17वीं विधानसभा के पहले सत्र का आज पहला दिन था। अभिभाषण के समाप्त होने के बाद सदन की कार्यवाही 12रू30 बजे तक स्थगित हो गयी। विपक्ष के हंगामें के बावजूद राज्यपाल ने पूरा अभिभाषण पढा। अभिभाषण समाप्त होने के बाद उन्होंने तीन.तीन बार श्भारत माता की जय और बंदे मातरम् के नारे लगाये। सत्तारुढ भारतीय जनता पार्टी  सदस्यों ने उनका साथ दिया।
कार्यवाही दोबारा शुरु होते ही सदन में उत्तर प्रदेश माल और सेवाकर विधेयक ;जीएसटी पेश किया गया।