Breaking News

सहारनपुर मे उत्पीड़न से त्रस्त, 180 दलित परिवारों ने, अपनाया बौद्ध धर्म

सहारनपुर में हुई जातीय हिंसा के बाद, अब दलित परिवार उत्पीड़न से त्रस्त हैं.  उत्पीड़न से नाराज तीन गांव के 180 परिवारों ने सामूहिक रूप से हिंदू धर्म का त्याग कर बौद्ध धर्म अपना लिया है. उन्होने कहा कि दलित हिंदू धर्म में सुरक्षित नहीं हैं. दलितों ने चेतावनी दी है कि यदि भीम आर्मी के नाम पर दलितों का उत्पीड़न बंद नहीं किया गया तो सभी दलित हिंदू धर्म त्याग कर बौद्ध धर्म अपना लेंगे.

यूपी विधान सभा- बिगड़ी कानून व्यवस्था के मुद्दे पर, बसपा का सदन से वाकआऊट

जातीय हिंसा के बाद गांव रूपड़ी, ईगरी व कपूरपुर के 180 परिवारों ने सामूहिक रूप से बौद्ध धर्म अपना लिया है.दलित समाज के लोगों ने बृहस्पतिवार सुबह ही बौद्ध धर्म अपनाने की चेतावनी दी थी. पूर्व निर्धारित घोषणा के अनुसार दोपहर लगभग ढाई बजे ग्राम रूपड़ी, कपूरपुर और ईघरी के लोग मानकमऊ स्थित बड़ी नहर पर पहुंचे और देवी-देवताओं की मूर्तियों एवं कैलेंडरों का विसर्जन कर दिया. वे पुलिस-प्रशासन पर उत्पीड़न का आरोप लगा रहे हैं.

योगीराज मे माफिया बेलगाम, जेल से डाक्टर से मांगी 20 लाख की रंगदारी

मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने दलितों को मनाने की कोशिश की, लेकिन पीड़ित दलित परिवार नहीं माने. दलितों ने चेतावनी दी है कि यदि भीम आर्मी के गिरफ्तार बेकसूर दलितों को नहीं छोड़ा गया तो सभी दलित हिंदू धर्म त्याग कर बौद्ध धर्म अपना लेंगे. दलितों का कहना है कि पुलिस प्रशासन भीम आर्मी को बदनाम करने के लिए साजिश के तहत दंगा फैलाने का आरोप लगा रही हैं. जबकि एसएसपी सुभाष चंद्र दुबे का कहना है कि दलित समाज द्वारा बौद्ध अपनाने की पुलिस को कोई सूचना नहीं है।

सूत्रों के अनुसार, दलितों का कहना है कि योगी सरकार के इशारे पर, पुलिस-प्रशासन जानबूझकर दलितों का उत्पीड़न कर रहा है जबकि सवर्णों पर कोई कार्यवाही नही की जा रही है. बौद्ध धर्म अपनाने वालों ने आरोप लगाया कि दलित समाज पर हो रहे शोषण और अत्याचार के खिलाफ लड़ने वाली भीम आर्मी को साजिश के तहत फंसाया जा रहा है. भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद एवं कार्यकर्ताओं पर संगीन धाराएं लगाकर जेल भेजा जा रहा है. जो सरासर दलित समुदाय का उत्पीड़न है. दलितों के साथ सरकार दोहरा रवैया अपना रही है.

यूपी मे आईपीएस अफसरों के बम्पर तबादले, देखिये पूरी सूची

बौद्ध धर्म अपनाने का दावा करने वालों में नरेंद्र गौतम, रोहित गौतम, दीपक कुमार, पंक्ति गौतम, अश्वनी गौतम, कुलदीप गौतम, सोनी गौतम, कल्पना गौतम, रचना गौतम, आरती गौतम, अनारकली, मनोज, लोकेश, डॉ. बलराम, नरेंद्र, सुदेश, मैना, रीना, सावित्री, शुभम  आदि शामिल हैं.

सहारनपुर दंगे पर बोलीं, मायावती- अपराध नियंत्रण, भाजपा के बस की चीज नहीं