Breaking News

नेपाल के जानकी मंदिर में पीएम नरेंद्र मोदी ने की विशेष पूजा-अर्चना

जनकपुर , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल के शहर जनकपुर के प्रसिद्ध जानकी मंदिर पहुंचे और वहां विशेष पूजा – अर्चना की। नेपाल के दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर पहुंचे मोदी हवाईअड्डे से सीधे हिंदू देवी सीता के नाम पर बने जानकी मंदिर पहुंचे। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंदिर परिसर में मोदी का स्वागत किया। मोदी मंदिर में करीब 45 मिनट बिताएंगे। स्थानीय मीडिया के मुताबिक मोदी षोडशोपचार पूजा में शामिल होंगे। मंदिर में मोदी द्वारा प्रार्थना किए जाने के दौरान सीता और राम के भजन बजाए गए।  जानकी मंदिर में षोडशोपचार पूजा केवल विशेष अतिथि ही करते हैं। इसमें तांत्रिक मंत्रोपचार समेत 16 विधि-विधान से पूजा की जाती है।

इस धार्मिक संस्कार के दौरान सीता जी की पूजा की जाती है और उन्हें पोशाकों और आभूषणों से सजाया जाता है।  मंदिर के पुजारी रामातपेश्वर दास वैष्णव ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी , ज्ञानी जैल सिंह और प्रणब मुखर्जी ने अपनी नेपाल यात्राओं के दौरान यह पूजा की थी।  मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने यह पूजा की।  मोदी के स्वागत के लिए हजारों लोग जानकी मंदिर परिसर में जुटे।  जानकी मंदिर भगवान राम की पत्नी सीता का जन्म स्थान माना जाता है। सीता की याद में यह मंदिर 1910 में बनाया गया था। तीन तल वाला यह मंदिर पूरी तरह पत्थर और संगमरमर का बना हुआ है।

पूजा के बाद प्रधानमंत्री मोदी का बरबीघा मैदान में नागरिक अभिनंदन किया जाएगा। नेपाल और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मोदी और ओली संयुक्त रूप से रामायण सर्किट लॉन्च करेंगे।  इससे पहले नेपाल के रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल और प्रांत -2 के मुख्यमंत्री लालबाबु राउत ने हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।  प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की यह तीसरी यात्रा है। प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व में इस वर्ष नयी सरकार के गठन के बाद भारत की ओर से किया जाने वाला यह पहला उच्च स्तरीय दौरा होगा।  नेपाल के इस दौरे को अपनी सरकार की “ पड़ोसी सर्वप्रथम ” नीति के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब बताते हुए मोदी ने कहा कि नेपाल एक नए युग में प्रवेश कर चुका है और भारत उसका साथ देना जारी रखेगा।