Breaking News

अब आसमान में दिखेंगे 4 चाँद…..

नई दिल्ली,चीन अब विज्ञान के क्षेत्र में कुछ ऐसा करने जा रहा है. जिसको जानकर आपको भी हैरानी होगी.  पड़ोसी देश चीन अंतरिक्ष में कृत्रिम ”चांद” लॉन्च करने जा रहा है जिससे उम्मीद है कि यह देश के सबसे बड़े शहरों में से एक को रोशन करेगा. इस कृत्रिम ”चांद” की रोशनी असली ”चांद” से आठ गुना ज्यादा होगी, जिससे चेंगदू शहर में स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

चाट बेचने वाले के यहां पड़ी इनकम टैक्स की रेड, मिले कई करोड़ रुपये

 चीन 2022 तक अपने तीन आर्टिफीशियल चांद लॉन्च करेगा. ये आर्टिफिशियल चांद शीशे के होंगे और सूर्य से रिफ्लेक्ट होकर वो रोशनी देगा. इन तीनों ऑर्बिट को 360 डिग्री की कक्षा में रखा जाएगा, जिससे 24 घंटे तक रोशनी देगा. तियांफू सिस्टम साइंस रिसर्च इंस्टिट्यूट के हेड वू चुनफेंग ने कहा- इनकी रोशनी इतनी होगी कि स्ट्रीट लाइट्स की जरूरत नहीं होगी. उसके बिना ही काफी रोशनी पड़ेगी.

बिजनेस करने के लिए सरकार ने लोन देना किया आसान…..

WU मुताबिक ‘सूर्य की किरणें 3600 वर्ग किलोमीटर से 6400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर कर सकती है और इसकी रोशनी चंद्रमा की रोशनी से 8 गुना अधिक होने की संभावना है.’ वू ने बताया कि इससे काफी फायदा होने वाला है. इस आर्टिफीशियल चांद से करीब 1.2 बिलियन यूआन की बिजली बचेगी. जिन जगह अंधेरा है और बिजली नहीं है वहां रोशनी पहुंचेगी.

Jio का दिवाली धमाका, FREE में मिल रहा है 547 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

यही नहीं अधिकारियों की मानें तो रोशनी की तीव्रता को एडजस्ट किया जा सकेगा और समय के मुताबिक कंट्रोल किया जा सकेगा. आर्टिफीशियल चांद एकदम चमकदार नहीं होगा. ये धुंधली सी रोशनी देगा. इस बात से लोगों को चिंता है. उनका मानना है कि इससे जानवरों पर बुरा असर पड़ेगा.

यहां होती है रावण की पूजा ,और यहां निकाली जाती है शवयात्रा

यह पहली बार नहीं है कि जब इंसान ने रोशनी देने वाले किसी ऑब्जेक्ट को आकाश में भेजा हो. ऐसी योजनाएं नाकाम साबित हुई हैं. सबसे आखिरी कोशिश रूस ने 2017 में की थी.14 जुलाई 2017 को रूस ने कजाकिस्तान के बैकोनुर स्पेसपोर्ट से अंतरिक्ष में सोयूज रॉकेट से एक ऑब्जेक्ट भेजा था। इस ऑब्जेक्ट को चांद के बाद सबसे चमकदार माना गया था।.एक महीने बाद ही प्रोजेक्ट से जुड़ी टीम ने बताया कि वह कक्षा में स्थापित होने में विफल रहा.अब देखना होगा कि चीन इसमें सफल हो पाता है या नहीं.

सपा ने जारी की प्रवक्ताओं की लिस्ट….

शिवपाल सिंह ने आखिर क्यों दी, इस युवा को संगठन मे सबसे अहम जिम्मेदारी ?

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट,मिलेगा ये फायदा

मुंह से ठांय-ठांय की आवाज निकालकर एनकाउंटर करने वाले दरोगा को किया जाएगा सम्मानित

शिवपाल यादव ने नए घर में किया गृह प्रवेश, सेक्युलर मोर्चे का बनेगा कार्यालय

जानिए दुनिया की सबसे कीमती चीज के बारे में,कीमत जानकर उड़ जाएगें होश

RTI का सबसे बड़ा खुलासा,जानिए आखिर कैसे अंग्रेजों के पास पहुंचा बेशकीमती कोहिनूर हीरा…

यूपी बोर्ड के डुप्लीकेट प्रमाणपत्र और अंकपत्र के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

हो जाईये सावधान, क्योंकि अब सरकार ने भी इस समस्या पर खड़े कर दिये हाथ ?

यूपी के अंबेडकर नगर में BSP नेता और ड्राइवर की गोली मारकर हत्या, दो घायल..

टैक्स भरने वालों को सम्मानित करेगी सरकार,मिलेंगी सरकारी सुविधाएं