Breaking News

वाराणसी में मनायी गई देव दीपावली, असंख्य दीपों ने गंगा घाटों पर बिखेरी अद्भुत छटा

वाराणसी, उत्तर प्रदेश की प्रचीन धार्मिक नगरी वाराणसी में  गंगा घाटों एवं कुंडों पर असंख्य दीपक जलाकर भव्य देव दीपावली मनायी गई।

इस अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयलए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पर्यटन मंत्री डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी, फिल्म अभिनेता अनिल कपूर समेत लाखों देशी-विदेशी श्रद्धालु एवं पर्यटक शामिल हुए।

ऐतिहासिक दशाश्वमेध घाट पर आयोजित विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती महोत्सव में गंगा पूजन और आरती के बाद देश के शहीदों की आत्मा शांति के लिए प्रार्थना की गई। यहां दिल्ली के इंडिया गेट एवं जय जवान की आकृति पर्टकों एवं श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बनीं।

सीएम योगी ने मां गंगा को नमन करने के बाद काशी.अलकनंदा क्रूज से चंद्राकार गंगा घाटों पर चल रहे असंख्य दीपकों से सजी अद्भूत छटा निहार कर निहाल हुए।सर्वश्री गोयल एवं नाईक दशाश्वमेध घाट पर पूजा-अर्चना कर यहां आयोजित विशेष गंगा आरती में शामिल शामिल हुएए जबकि डॉ0 जोशी पुरान दशाश्वमेध घाट पर आयोजित आरती में शामिल हुईं।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राजघाट समेत 17 घाटों पर दीपक जलाने के अलावा अनेक धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन किये गए। राजघाट पर गंगा में ष्लेजर शोष् का आयोजन किया गया। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवताओं की विनती पर भगवान शिव ने तीनों लोकों में आतंक मचाने वाले त्रिपुरासुर का वध किया था और इसी खुशी में देवताओं ने यहां दिवाली मनाने की शुरुआत की।