Breaking News

मिजिल्स रूबेला का टीका लगवाएं, बच्चों की जान बचाएं

लखनऊ, टीकाकरण को बच्चों के जीवन काे सुरक्षित रखने का सबसे कारगर उपाय बताते हुये राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने कहा कि यह एक स्वस्थ और अच्छे भविष्य के लिये बहुत ही सस्ती सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशनए उत्तर प्रदेश के निदेशक पंकज कुमार ने शनिवार को यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में मीजिल्स रूबेला टीकारण अभियान की शुरूआत करते हुये कहा श्टीकाकरण बच्चों के जीवन और भविष्य को सुरक्षित करने का सबसे कारगर एवं किफायती तरीका है। उन्होने कहा कि उनका पूरा प्रयास है कि जीवन को सुरक्षित करने वाली वैक्सीन का लाभ हर बच्चे तक पहुचे। मीजिल्स रूबेला वैक्सीन को अभियान के तहत स्कूलोंए स्वास्थ्य केन्द्रो और दुर्गम क्षेत्रों तक निरूशुल्क मुहैया कराना लक्ष्य पाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

इस मौके पर यूनिसेफ इंडिया केे अमित मेहरोत्रा ने कहा कि पोलियों के खिलाफ जंग में मीडिया ने लम्बे समय तक सहयोग दिया है। उन्होने कहा कि टीकाकरण बच्चों का जीवन बचाने के लिये ही नही बल्कि एक स्वस्थ और उत्पादक भविष्य देने के लिये भी बहुत सस्ती सार्वजिनक स्वास्थ्य सेवा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन;डब्ल्यूएचओद्ध के डाॅ0 मधुप बाजपेयी ने कहा कि भारत पहले ही बड़ी चेचकए पोलियेाए मातृ एवं नवजान टेटनस को हराने में सफल रहा है। डब्ल्यूएचओ मीजिल्स के खिलाफ छेड़ी गयी इस जंग में सफलता मिलने के साथ ही हमें अन्य स्वास्थ्य प्राथमिकताओं को प्राप्त करने मेें सहयोग करेंगा।

गौरतलब है कि मीजिल्स .रूबेला टीकाकरण अभियान की शुरूआत देश के पांच राज्यों तमिलनाडुए कर्नाटकए गोवाए लक्ष्यदीप और पाॅडिचेरी से हुई थी। इसके तहत 3़ 3 कराेड़ से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया गया है।