Breaking News

अन्य एयरलाइनों के लिये जेट एयरवेज के अनुभवी कर्मचारियों को नियुक्त करने का मौका

नयी दिल्ली, जेट एयरवेज के अस्थायी रूप से बंद होने के कारण हजारों कर्मचारियों के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या हो सकती है लेकिन दूसरी एयरलाइन के लिये ऐसे अनुभवी लोगों को नियुक्त करने का अच्छा मौका है। हालांकि उनका वेतन अपेक्षाकृत कम हो सकता है। तेजी से विकास कर रहे भारतीय विमानन क्षेत्र में प्रतिभावान कर्मचारियों की मांग आपूर्ति से कहीं अधिक है। नकदी संकट से जूझ रही जेट एयरवेज में ठेके पर काम करने वाले समेत करीब 23,000 कर्मचारी हैं। करीब 26 साल से उड़ान सेवा दे रही कंपनी ने 17 अप्रैल को अस्थायी रूप से परिचालन बंद करने की घोषणा की।

विशेषज्ञों के अनुसार एयरलाइन के कर्मचारी फिलहाल दबाव में होंगे। हालांकि उनमें से कुछ कंपनी के पटरी पर आने को लेकर आशान्वित हैं। मौजूदा हालात में वे छोटे एवं मझोले शहरों में जा सकते हैं या कम वेतन वाली कोई नौकरी स्वीकार कर सकते हैं। नौकरी के बारे में जानकारी देने वाली कंपनी टीमलीज सर्विसेज की सह-संस्थापक और कार्यकारी उपाध्यक्ष ऋतुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा कि भारत के विमानन क्षेत्र में काफी संभावना है और मौजूदा स्थिति को देखा जाए तो मांग के मुकाबले अभी चालक दल के सदस्यों, पायलटों तथा जमीन पर पर रख-रखाव कार्यों से जुड़े कर्मचारियों की संख्या काफी कम हैं।

चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘मेरे हिसाब से अन्य विमानन कंपनियों को जेट के अनुभवी और प्रशिक्षित कर्मचारियों को नियुक्त करने का बेहतर मौका है। उन्होंने कहा कि मुख्य कर्मचारियों की काफी मांग है जबकि अन्य कार्य करने वाले दूसरे कर्मचारियों को अपनी योग्यता के अनुसार वैकल्पिक क्षेत्रों में विकल्प देखना चाहिए। निजी क्षेत्र की देश की सबसे पुरानी एयरलाइन जेट एयरवेज में बड़ी संख्या में वैसे कर्मचारी हैं जिन्होंने कंपनी में दो दशक से अधिक समय दिया है।

ग्लोबल हंट के प्रबंध निदेशक सुनील गोयल ने कहा कि हवाई परिवहन के मामले में मझोले एवं छोटे शहरों  में व्यापक स्तर पर विस्तार हो रहे हैं। ऐसे में विमानन क्षेत्र में प्रतिभाओं की मांग निरंतर रहेगी। गोयल ने कहा, ‘‘हालांकि मौजूदा स्थिति को देखते हुए जेट एयरवेज के कर्मचारियों का मनोबल निश्चित रूप से गिरेगा लेकिन जब वे नौकरी तलाशना शुरू करेंगे, छोटे शहरों में उन्हें मौके मिलेंगे। उनके पास काफी विकल्प हैं। इसके अलावा विमानन क्षेत्र में तीव्र गति से वृद्धि हो रही है। घरेलू विमानन कंपनियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

एसएचआरएम इंडिया के परामर्श सेवा प्रमुख एन उपाध्याय ने कहा, ‘‘ऐसी स्थिति में जब जेट एयरवेज बंद हो गयी है, विमानन सेवा से जुड़े ज्यादातर अनुभवी कर्मचारियों को दूसरी एयरलाइन में नौकरी मिलने की उम्मीद है। अन्य कर्मचारियों को उनकी कुशलता के अनुसार अन्य क्षेत्रों में रोजगार मिल सकते हैं। स्पाइसजेट ने शुक्रवार को कहा कि उसने जेट एयरवेज के 500 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त किया है। इसमें 100 पायलट शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि वह ऐसे और कर्मचारियों को नियुक्त कर सकती है।