Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी, अब इस देश में रूपे कार्ड लांच करेंगे

नयी दिल्ली ,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिंगापुर के बाद अब भूटान में भी रूपे कार्ड को लांच करेंगे। विदेश सचिव विजय गोखले ने आज यहां संवाददता सम्मेलन में बताया कि श्री मोदी 17 और 18 अगस्त को दो दिन की भूटान यात्रा पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री मोदी इस दौरान रूपे कार्ड को वहां लांच करेंगे। इसकी ट्रायल गत मार्च में शुरू हो गयी थी।

एक करोड़ रुपये जीतने का मौका, बस करना होगा ये छोटा सा काम

श्री मोदी ने पिछले वर्ष मई में सिंगापुर यात्रा के दौरान वहां भी रूपे कार्ड लांच किया था। सिंगापुर में भारत सरकार के रिटेल पेमेंट सिस्टम ष्नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया ष्;एनपीसीआईद्ध के माध्यम से रूपे कार्ड का काम कर रहा है। कुछ अन्य देशों में भी इसे लांच किये जाने के बारे में बात चल रही है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बारे में भूटान के रूख के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भूटान का मानना है कि यह भारत का आंतरिक मामला है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान,जानें पूरा विवरण…

श्री गोखले ने कहा कि श्री मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डा लोतेय शेरिंग के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ;इसरोद्ध के एक ग्राउंड स्टेशन तथा एक जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या श्री मोदी की भूटान के नेतृत्व के साथ बातचीत में डोकलाम का मुद्दा भी शामिल होगा ए उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष रक्षा और सुरक्षा मामलों की समीक्षा करेंगे जिसमें भारत.भूटान सीमा पर भी चर्चा होगी।

अब पुराने 1000 के नोट को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला….

उन्होंने कहा कि श्री मोदी भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और पूर्व राजा जिग्मे सिंगये वांगचुक से मिलेंगे। वह भूटान में विपक्ष के नेता से भी मिलेंगे। श्री शेरिंग के साथ वह आधिकारिक स्तर की वार्ता करेंगे जिसके बाद कई करारों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। प्रधानमंत्री भूटान की रॉयल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित भी करेंगे। वह राष्ट्रीय स्मारक पर भी जायेंगे। इससे पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि श्री मोदी का दौरा दर्शाता है कि भारत भरोसेमंद दोस्त एवं पड़ोसी देश भूटान के साथ अपने संबंधों को बहुत प्राथमिकता देती है। भारत और भूटान के बीच गहरे और दोस्ताना संबंध हैं। दोनों देशाें की एक साझा संस्कृति है।

पोस्ट ऑफिस में निकली बंपर वैकंसी….

द कपिल शर्मा शो के बच्चा यादव के फैन्स के लिए बुरी खबर….

इन सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों से पहले मिला बड़ा तोहफा…..

अब जानवर की कोख से पैदा होगा इंसान…

गणित के इस सवाल को, क्या आप कर सकते हैं हल..?