Breaking News

कंफर्म तत्काल रेल टिकट का धंधा करने वाले एक गिरोह का हुआ पर्दाफाश

नयी दिल्ली, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने अवैध सॉफ्टवेयर की मदद से कंफर्म तत्काल रेल टिकट का धंधा करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुये गिरोह के सरगना समेत 50 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि गिरोह के सरगना शुभांदू विश्वास ने सिस्टम डेवलपर चंद्र गुप्ता के साथ मिलकर ‘रेयर मैंगो’ के नाम से एक सॉफ्टवेयर विकसित किया था जिसका नाम बाद में ‘रियल मैंगो’ कर दिया गया। पांच स्तरीय प्रबंधन ढांचे के तहत ये सॉफ्टवेयर बेचते थे जिसमें अंतिम स्तर पर एजेंट हुआ करते थे।

यह सॉफ्टवेयर एक साथ कई अकाउंट से आईआरसीटीसी पर लॉगइन करता था और उसके बाद टिकट की पूरी बुकिंग अपने-आप होती थी। सॉफ्टवेयर की मदद से यात्री और यात्रा का विवरण अपने-आप भरा जाता था। ‘वी3’ और ‘वी2’ कैप्चा को यह सॉफ्टवेयर बाईपास कर देता था। पैसों का भुगतान करने वाले पेज पर बैंक का विवरण भी सॉफ्टवेयर अपने-आप भर देता था। साथ ही बैंक से आने वाला ओटीपी भी अपने-आप भरा जाता था। इस प्रकार कुछ ही सेकेंड में सिर्फ एक कंप्यूटर से कई टिकट बुक हो जाते थे।

शुभांदू विश्वास को छह सितंबर को गिरफ्तार किया गया। इसके बाद चंद्र गुप्ता को भी आरपीएफ ने गिरफ्तार कर लिया। कुल 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पांच लाख रुपये से अधिक के टिकट रद्द किये गये हैं।