Breaking News

चिड़ियाघरों को बेहतर बनाने के लिए बनेगी नयी योजना : प्रकाश जावडेकर

नयी दिल्ली, चिड़ियाघरों को और बेहतर बनाने तथा नये चिड़ियाघरों के निर्माण के लिए सरकार जल्द ही एक नयी योजना लायेगी।

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने वन्यजीव सप्ताह समारोह के अवसर पर ‘प्राणीमित्र’ पुरस्कार देने के बाद यह बात कही। उन्होंने बताया कि एक महीने के अंदर इस योजना का प्रारूप तैयार कर लिया जायेगा और मंत्रालय का प्रयास होगा कि अगले बजट से ही इसके लिए धनराशि का आवंटन शुरू हो जाये।

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में श्री जावडेकर ने कहा कि देश में 160 चिड़ियाघर हैं और सरकारी तथा निजी दोनों प्रकार के चिड़ियाघरों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। साथ ही चिड़ियाघर चिड़ियाघर जैसे होने चाहिये ताकि लोगों को वहाँ जाकर अच्छा लगे। इस योजना में स्थानीय निकायों, राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के साथ उद्योगों को भी साझेदार बनाने की कोशिश की जायेगी।

वीरमाता जीजाबाई भोंसले उद्यान एवं चिड़ियाघर, मुंबई में प्राणियों की देखरेख करने वाले गुरुनाथ नाडवेकर, नंदनकानन जैव उद्यान के जीव विज्ञानी डॉ. राजेश कुमार महापात्रा, वनविहार राष्ट्रीय पार्क एवं चिड़ियाघर, भोपाल के प्राणि चिकित्सक डॉ. अतुल गुप्ता और अरिगनार अन्ना जैव उद्यान, चेन्नई की निदेशिका डॉ. सुधा रामन को संबंधित श्रेणियों में ‘प्राणीमित्र’ पुरस्कार प्रदान किये गये। केंद्र सरकार ने पहली बार ‘प्राणीमित्र’ पुरस्कार की शुरुआत की है।