Breaking News

महाराष्ट्र विवाद की तीन सदस्यीय विशेष बेंच करेगी सुनवाई

नयी दिल्ली,  उच्चतम न्यायालय के दूसरे नंबर के वरिष्ठतम न्यायाधीश एन वी रमन की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय विशेष पीठ महाराष्ट्र में श्री देवेन्द्र फडणवीस के नेतृत्व में सरकार गठन के खिलाफ शिवसेना.राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी.कांग्रेस की रिट याचिका पर रविवार को सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर सुनवाई करेगी।

न्यायमूर्ति रमन की अध्यक्षता वाली विशेष पीठ में न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना शामिल हैं। न्यायमूर्ति भूषण कर्नाटक में 2018 के राजनीतिक संकट के दौरान फ्लोर टेस्ट का आदेश देने वाली तीन.सदस्यीय पीठ के सदस्य थे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में श्री फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की आज सुबह शपथ दिलाये जाने के बाद शिवसेनाए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ;राकांपाद्ध और कांग्रेस तीनों ने देर शाम संयुक्त रूप से शीर्ष अदालत में याचिका दायर की और इसमें केंद्र सरकारए महाराष्ट्र सरकारए श्री फडणवीस तथा राकांपा नेता अजित पवार को प्रतिवादी बनाया है। याचिकाकर्ताओं ने मामले की त्वरित सुनवाई का न्यायालय से अनुरोध किया।

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने मामले की विशेष सुनवाई कल सुबह साढे ग्यारह बजे का समय निर्धारित किया है। एक बार फिर शीर्ष अदालत छुट्टी के दिन विशेष सुनवाई करेगी। याचिका में राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा श्री फडणवीस को सरकार गठन के लिए आमंत्रित किये जाने को असंवैधानिकए निरंकुशए गैर.कानूनी एवं संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करार देने का शीर्ष अदालत से अनुरोध किया है।

याचिकाकर्ताओं ने शिवसेना. राकांपा और कांग्रेस गठबंधन ष्महा विकास अघाड़ी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का राज्यपाल को निर्देश देने की भी मांग की है। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गठबंधन महाविकास अघाड़ीष् के पास 144 से अधिक विधायकों का समर्थन प्राप्त हैए जबकि श्री फडणवीस सरकार बहुमत के आंकड़े से बहुत पीछे है।