Breaking News

भरपूर नींद का हमारे स्वास्थ्य के साथ खूबसूरती से भी गहरा नाता

नई दिल्ली, महिलाएं अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्या आपको पता है खूबसूरती को निखारने के लिए सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्टस ही काफी नहीं होते ब्यूटी को अंदर से निखारना जरुरी होता है और इसके लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है ये मैं नहीं बोल रही हूँ. एक शोध के मुताबिक पूरी तरह से नींद नहीं लेने से उम्र बढ़ती है जिसके चलते इंसान कम उम्र में भी उम्रदराज दिखने लगता है. ये तो सभी अच्छे से जानते हैं की आपके स्वास्थ्य के लिए 7-9 घंटे की नींद कितनी जरूरी होती है. भरपूर नींद से आपकी सुबह खुशनुमा बन जाती है वहीं तनाव, अवसाद जैसी कई बीमारियां भी नहीं होती है. इसके अलावा अगर आप हमेशा जवां दिखना चाहते हैं तो इसके लिए भी पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है,

कम नींद का खूबसूरती पर प्रभाव
अमेरिकन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स केस मेडिकल सेंटर के वैज्ञानिकों और फिजिशियन ने एक शोध कर यह दावा किया है की कम नींद आपकी त्वचा के साथ आपकी उम्र और काम को भी काफी प्रभावित करती है. पूरी नींद ना होने से त्वचा का यौवन खोने लगता है. जिसके चलते लोग समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। हमारी बॉडी में अल्ट्रावॉयलेट विकिरणों सहित पर्यावरण के अन्य नकारात्मक प्रभावों से जल्दी से मुक्ति पाने की क्षमता नहीं रह जाती है.

यह शोध युनिवर्सिटी हॉस्पीटल्स केस मेडिकल सेंटर में किया गया था. जिसका नेतृत्व त्वचा अध्ययन केंद्र के निदेशक व मुख्य शोधकर्ता एल्मा बैरन ने किया., बैरन ने बताया कि स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुई इंटरनेशनल इंवेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी मीटिंग में अपने आंकड़ों का हाल देते हुए इफेक्ट्स ऑफ स्लीप क्वालिटी ऑन स्किन एजिंग एंड फंक्शन` शीर्षिक में पेश भी किया. जिसमें पहली बार दिखाया गया कि इसका त्वचा पर नाकारात्मक असर पड़ता है. जिसको इस शोध में साबित किया जा चुका है और देखा गया है की कम नींद लेने वाली महिलाओं की त्वचा का जवांपन खो जाता है। वह कांतिहीन हो जाती है.

भरपूर नींद जरूरी क्‍यों है
अमेरिका में स्थित ‘विस्‍कॉन्सिस यूनिवर्सिटी’ में हुए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पता लगाया है की पूरी नींद लेने से ‘ओलिगोडेंड्रोसाइट्स’ कोशिकाओं का निर्माण काफी तेजी से होता है. क्योंकि नींद के दौरान भी कुछ जीन ऐसे होते हैं जो जगे हुए रहते हैं. यह जीन बता दें की कोशिकाओं की मरम्मत और उनके विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते है. वहीं आप लोगों ने खुद भी इस चीज को महसूस किया होगा की अधूरी नींद लेने पर चेहरे पर एक उदासी साफ नजर आने लगती है. जिसके कारण इंसान थका हुआ दिखता है. वहीं उसके चेहरे का जवांपन भी इसके कारण फीका लगने लगता है। यह सारा असर ठीक से नहीं सोने का असर होता है. जिसके बाद चेहरे पर काले घेरे, झुर्रियां और बारिक रेखाएं आदि भी दिखने लगती है.

हमेशा जवां-जवां दिखना है तो भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है. जो आपको अंदर से खूबसूरत तो दिखाएगी ही साथ ही आपकी लाइफस्टाइल को और आपकी हेल्थ को और बेहतर बनाए रखने में मदद करेगी.

NEWS 85.IN

Tags: Beauty, young skin, American research, less sleep, affects skin. affects health, sleep causes

आभा यादव