Breaking News

टिड्डियों को ड्रोन के जरिए नष्ट करने की कार्रवाई शुरु

जैसलमेर, राजस्थान में पाकिस्तान की ओर से आ रहे टिड्डियों को ड्रोन के जरिये नष्ट करने की कार्रवाई शुरु कर दी गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आज दो ड्रोन जैसलमेर पहुंच गए और अन्य तीन ड्रोन दो दिन में जैसलमेर पहुंचने की संभावना है। बाड़मेर में दो ड्रोन को पहले ही इस कार्य में लगाया गया है। उधर जैसलमेर – बाड़मेर के किसानों को स्थानीय स्तर पर इसका प्रशिक्षण देने के लिए 13 जून से कार्यशाला आयोजित की जा रही है। यह 18 जून तक चलेगी।

उधर किसानो के सामने इन टिड्डी हमलो को लेकर चिन्ता गहराती जा रही हैं क्योंकि उन्होने हो रही मानसून पूर्व वर्षा के साथ साथ बुहाई भी शुरु कर दी हैं। कई इलाको में टिड्डियों द्वारा इन बुआई के बाद अंकुरित हुवें पौधों को चट करने की भी जानकारी मिली है।

जैसलमेर बाड़मेर से लगती पाकिस्तान की सीमा से लगातार जबरदस्त टिड्डियों का आगमन जारी हैं। जैसलमेर के नाचना मोहनगढ़ से लगती पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से टिड्डियों के लंबे लंबे झुंड भारतीय सीमा में प्रवेश कर गये हैं जिन्होंने फसलों को चौपट कर दिया है। इसके अलावा इन टिड्डियों के जैसलमेर शहर के आसपास क्षेत्रों एवं खुहड़ी इलाकों में डेरा डालने की जानकारी मिली हैं। पिछले दो दिनों में नाचना कस्बे के निकट चक डी.डी.एम, एस.डब्लू.एम, ए.डब्लू.डी में विशाल टिड्डी दल ने डेरा डाल दिया, इससे बोई हुवी मूंगफली की फसल को खतरा हो गया। किसानों ने किसी तरह थाली आदि बजा कर इन टिड्डियों को उड़ाया। इसी तरह मोहनगढ़ क्षेत्र के एस.एल.डी इलाके में जबरदस्त टिड्डियों के आने से दिन भर किसान टिड्डियों को उड़ाते हुए नजर आये।