Breaking News

एम्स में देशभर के विशेषज्ञों ने तंत्रिका तंत्र से संबंधित नयी तकनीक पर बड़ी चर्चा

नयी दिल्ली,  अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के न्यूरोएनेस्थीसिया एंड क्रिटिकल केयर विभाग के तीन दिवसीय सातवें वार्षिक सम्मेलन में देशभर के विशेषज्ञों ने तंत्रिका तंत्र से संबंधित रोगों और मस्तिष्क की चोटों के इलाज की नयी तकनीक पर चर्चा की।

यूपी में 30 नवम्बर तक अधिकारियों की छुट्टी बंद

खत्म हो रहीं सरकारी नौकरियां, मंत्री बोले- 400 विभाग होंगे बंद

एम्स के मीडिया प्रभाग के अनुसार 18 से 20 अक्टूबर तक चले इस सम्मेलन में देश भर के दो सौ से अधिक न्यूरोएनेस्थेसिया विशेषज्ञों ने शिरकत की। विशेषज्ञों ने डिमेंशिया, अल्जाइमर्स , पार्किंसंस , ब्रेन ट्यूमर समेत तांत्रिका तंत्र से संबंधित बीमारियों और किसी भी हादसे की वजह से गंभीर रुप से चोटिल मस्तिष्क के मरीजों के इलाज के संदर्भ में विकसित नयी तकनीक और इस तरह की बीमारियों की रोकथाम की भावी रणनीति पर ठोस एवं विस्तापूर्ण चर्चा की।

महात्मा गांधी के ‘हे राम’ और ‘जय श्रीराम’ में क्या फर्क है ?

केन्द्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों को मिला ये बड़ा तोहफा….

ब्रेन इंजरी के मरीजों को समय से उत्तम इलाज मिलने से जीवन रक्षा संभव हो सकता है। वर्ष 2002 में सबसे पहले एम्स में न्यूरोएनेस्थिसिऑलोजी का औपचारिक प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम शुरु हुआ था।

ऑपरेशन थिएटर में लेटे हुए मरीज के सिर की सर्जरी हो और वह बातचीत भी करता रहे, ये संभव बनाया है न्यूरो एनेस्थीसिया के विशेषज्ञों ने। चिकित्सीय भाषा में इसे अवेक सर्जरी कहते हैं।

मस्तिष्क को अधिकतम नुकसान होने पर ही मरीज को लकवा मार जाता है जिसकी वजह से आंशिक तौर पर हाथ या पैर का काम न करनाए देखने या बोलने की क्षमता खत्म हो जानाए चेहरे पर लकवा मार जाना जैसी दिक्कतें होती हैं।

पिज्जा खाने वालो के लिए बुरी खबर,कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला….

यूपी के यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों में बैन हुआ मोबाइल …

यूपी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया ये बड़ा तोहफा….

बछड़ी देगी गाय से ढाई गुना अधिक दूध, नई तकनीक हुई विकसित…..

बिग बॉस 13 में ये भोजपुरी स्टार बनेंगे पहले वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट्स

कई शहरों के बाद अब बदलेगा हज हाउस का नाम

कुएं से अचानक आने लगी रहस्यमयी आवाज,डर के मारे लोगों ने छोड़ा घर