Breaking News

पिछड़े वर्गों के साथ किये जा रहे अन्याय के खिलाफ अखिलेश यादव ने खोला मोर्चा

   लखनऊ,  पिछड़े वर्गों के साथ किये जा रहे अन्याय के खिलाफ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मोर्चा खोल दिया है।

अखिलेश यादव ने कहा किआईएएस/पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा में सफल हुए अनुसूचित जाति तथा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा हेतु उत्कृष्ट कोटि के कोचिंग केन्दों के माध्यम से परीक्षा पूर्व कोचिंग/प्रशिक्षण दिए जाने की योजना सम्बंधी प्रमुख सचिव, उ0प्र0 शासन द्वारा 27 अप्रैल 2020 को दिशा-निर्देश जारी किए है इसमें पिछड़े वर्ग का कोई उल्लेख नहीं है। यह शासन द्वारा पिछड़े वर्गों के साथ सरासर अन्याय है।
       

उन्होने कहा कि आईएएस/पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा में सफल हुए अनुसूचित जाति तथा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा हेतु दिल्ली स्थित उत्कृष्ट कोचिंग केन्द्र के माध्यम से परीक्षा पूर्व कोचिंग/प्रशिक्षण दिए जाने सम्बंधी दिशा-निर्देश का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का उल्लेख किया गया है। समाजवादी पार्टी की मांग है कि पिछड़े वर्ग को भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए।

अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग इलाहाबाद द्वारा 21 अप्रैल 2020 को विज्ञप्ति जारी कर प्रदेश में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवाओं की भर्ती हेतु अभ्यर्थियों से 20 मई 2020 तक आवेदन करने हेतु जारी की गई है। आवेदन ऑनलाइन करना है। पिछड़े वर्ग के इच्छुक युवाओं के समक्ष पिछड़ा वर्ग जाति प्रमाण पत्र की प्रति आवेदन के साथ आयोग को भेजना होगा।

उन्होने कहा कि प्रचलित नियमों के अनुसार पिछड़ी जाति प्रमाण पत्र प्रत्येक वित्तीय वर्ष में सम्बन्धित युवा को रिनीवल कराना होता है। उनके प्रमाण पत्र लाॅकडाउन के कारण 31 मार्च 2020 के पश्चात् प्रमाण पत्र पुनः नहीं बन पा रहे। ऐसी दशा में पिछड़े वर्ग के इच्छुक प्रतिभागी आवेदन करने से वंचित रह जायेंगे।
 

समाजवादी पार्टी की मांग है कि ऑनलाइन आवेदन की तिथि लाॅकडाउन समाप्त होने की तिथि के बाद 20 मई 2020 की तिथि आगे बढायें। अथवा गत वर्ष अर्थात् 31 मार्च 2020 के पहले जो जारी हुए हो, उनको मान्य किया जाय।