Breaking News

तीन दिवसीय अंतरिक्ष मेला आर्किड्स सोनीपत में सीजन -2 की शुरुआत की घोषणा

सोनीपत, अपने शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मशहूर, ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल अपने सोनीपत कैंपस में शानदार एस्‍ट्रोनॉमी फेयर, ‘गो कॉस्मो, योर टिकट टु स्पेस’ के सीजन -2 की शुरुआत की घोषणा कर बेहद उत्साहित है। यह तीन दिवसीय अंतरिक्ष मेला आर्किड्स सोनीपत में शुक्रवार, 19 जुलाई 2024 से शुरू होकर 21 जुलाई तक चलेगा।

शिक्षा में बदलाव-
स्कूल भारत में साइंस, टेक्‍नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स की शिक्षा में बदलाव लाने के अपने मिशन पर है। स्कूल का लक्ष्य छात्रों को अपने अनुभव से सीखने की शिक्षा देकर उनमें अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति जुनून जगाना है। गो कॉस्मो अंतरिक्ष विज्ञान में गहरी दिलचस्पी रखने वालों का मनोरंजन करेगा। अंतरिक्ष मेले में इंटरएक्टिव गतिविधियों, शिक्षा सत्र के आयोजन के साथ छात्रों के लिए मनोरंजंक ढंग से सीखने के अवसर मिलेंगे। देश के शहरों में शानदार सफलता हासिल करने के बाद, गो कास्मो सीजन 2 को अब सोनीपत में लाया गया है। इन शहरों में मेले ने 30 हजार से ज्यादा छात्रों को आकर्षित किया, और इन्‍होंने एस्‍ट्रोनॉमी के लिए अपने प्‍यार को जाहिर किया।

अंतरिक्ष विज्ञान की गहराइयों की खोज-
ऑर्किड्स, द इंटरनेशनल स्कूल, में एस्ट्रोनॉमी हेड, डॉ. अजीत सिंह ने कहा, “गो कॉस्मो के एस्ट्रोनॉमी फेयर में आर्किड्स इंटरनेशनल स्कूल के साथ अंतरिक्ष विज्ञान की गहराइयों की खोज के मौके का लाभ उठाइए। मेले में प्लैनेटरी पॉन्‍डर और कॉमेट क्राफ्टिंग पर इंटरएक्टिव प्रदर्शनी के साथ ग्रहों पर होने वाली घटनाओं पर ज्ञानवर्धक सेशन आयोजित किया जाएगा। इस मेले में हिस्सा लेकर आप अंतरिक्ष विज्ञान के रहस्यों की खोज की यात्रा में ले जा सकते हैं। अंतरिक्ष के रहस्यों को उजागर करने, अंतरिक्ष की खोज के लिए साझा जुनून का विकास करने और ब्रह्मांड की समझ को बढ़ाने के लिए हमारे साथ मेले में शामिल हों। गो कॉस्मो, अंतरिक्ष की खोज के इस मेले का उद्देश्य छात्रों और समुदाय को प्रोत्साहित करना है। इस कार्यक्रम ने सपनों को साकार करने और नए आविष्कारों के लिए लॉन्चिंग पैड का काम किया है। यहां छात्रों को भारत के तेजी से विकसित हो रहे अंतरिक्ष क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार कर रहा है।

दिलचस्प गतिविधियां-
सोनीपत के आर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल रोमिता शर्मा ने गो कॉस्मो के लिए अपने उत्साह को साझा करते हुए इस इवेंट के बहुआयामी नजरिए पर खासतौर से जोर दिया। रोमिता शर्मा ने कहा, “गो कॉस्मो एस्ट्रोनॉमी फेयर अपनी कई दिलचस्प गतिविधियों से युवा और प्रतिभाशाली छात्रों को आकर्षित करने के लिए तैयार है। इस मेले में आयोजित होने वाली गतिविधियों में एलियन एनकाउंटर, प्लैनटरी पोंडर, ग्रेविटेशनल जिम, कॉमेट क्राफ्टिंग, कॉस्मिक कोलाइडर, वर्चुअल वोएजर, स्टेलर स्पेक्टेकल, स्टार सीकर और स्पिनिंग स्पेसशिप वर्कशॉप शामिल हैं। इन शानदार अनुभवों का लक्ष्य बच्चों में अंतरिक्ष विज्ञान के रहस्यों के प्रति उत्सुकता जगाना और खगोल विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले लोगों की अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करना है। आलोचनात्मक सोच, समस्याओं को सुलझाने के कौशल और अंतरिक्ष अवधारणाओं की समझ को बढ़ावा देकर, हम अंतरिक्ष की नई और हैरतअंगेज खोज करने के लिए छात्रों को तैयार कर रहे हैं।

विज्ञान के प्रति जुनून-
ऑर्किड्स द इंटरनेशल स्कूल में एकेडेमिक्स-स्टूडेंट्स वेलफेयर के वीपी हर्ष गुप्ता ने कहा, “गो कॉस्मो पारंपरिक शिक्षा की सीमाओं को लांघकर छात्रों को अपने अनुभव से सीखने का अवसर देता है। शिक्षा प्रदान का यह तरीका छात्रों में अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति जुनून जगाता है। छात्रों को मनोरंजक और शिक्षाप्रद गतिविधियों में शामिल कर हमारा लक्ष्य वैज्ञानिकों और आविष्कारकों की अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करना है। इसमें कोई शक नहीं है कि विज्ञान के प्रति उत्साह अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत को विश्व के नेता के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। हमारा लक्ष्य क्लासरूम टीचिंग से आगे बढ़ते हुए सीखने का माहौल बनाना और छात्रों को प्रोत्साहित करना है। इस मेले में सभी के लिए कोई न कोई आकर्षण सुनिश्चित किया गया है। आज से अंतरिक्ष विज्ञान के मेले की शुरुआत हो रही है। सोनीपत में आज से शुरू हो रहा एस्‍ट्रोनॉमी फेयर, गो कॉस्‍मो का आयोजन ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के सोनीपत कैंपस में 21 जुलाई तक शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक होगा।

अंतरिक्ष से संबंधित अवधारणा-
एस्ट्रोनॉमी फेयर गो कॉस्मो में भाग लेने वाले सभी छात्रों को अलग-अलग गतिविधियों से जुड़ने का मौका मिलेगा। सभी गतिविधियों से छात्रों में आलोचनात्मक सोच, समस्याओं को सुलझाने के कौशल और अंतरिक्ष से संबंधित अवधारणाओं की गहरी समझ विकसित होगी। भागीदारों ने एलियन एनकाउंटर, प्लैनटरी पोंडर, ग्रेविटेशनल जिम, कॉमेट क्राफ्टिंग, कॉस्मिक कोलाइडर, वर्चुअल वॉयजर, स्टेलर स्पेक्टेकल, स्टार सीकर और स्पिनिंग स्पेसशिप वर्कशॉप आदि गतिविधियों का आनंद लिया।

रिपोर्टर-आभा यादव