Breaking News

कोरोना संक्रमण के लिहाज से यूपी के ये जिले हैं बेहद संवेदनशील ?

लखनऊ , कोरोना संक्रमण के लिहाज से यूपी के कुछ जिले बेहद संवेदनशील हैं ? उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील नौ जिलों में खास सर्तकता बरतने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, मेरठ, फिरोजाबाद तथा बुलन्दशहर में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि इन जिलों में चिकित्सा सुविधाओं को और बेहतर किया जाए।

श्री योगी ने कहा कि संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए यह जरूरी है कि सभी लोग पूरी सावधानी बरतें। कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर को हर हाल में कम रखने पर बल देते हुए उन्होंने कहा है कि डाॅक्टरों समेत पूरी मेडिकल टीम को पूर्ण समर्पण से कार्य करना आवश्यक है। साथ ही चिकित्सा के अभाव में किसी की भी मृत्यु नहीं होनी चाहिए।

टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा है कि जिन जिलों में ज्यादा संख्या में कामगार/श्रमिक आए हैं, वहां विशेष पूल टेस्टिंग की व्यवस्था करते हुए सैम्पलों की जांच की जाए। टेस्टिंग क्षमता में बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन उसे बढ़ाते हुए प्रतिदिन 20 हजार टेस्ट किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

श्री योगी ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देशित किया कि वे सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के माध्यम से यह सुनिश्चित कराएं कि इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स आक्सीमीटर संचालित करने वाले कर्मचारियों को इन उपकरणों के संचालन तथा इनकी रेंज के आधार पर व्यक्ति को स्वस्थ अथवा अस्वस्थ आकलित करने की पूर्ण जानकारी हो। ऐसे कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारियों की कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पतालों की निरीक्षण सम्बन्धी रिपोर्टाें की नियमित समीक्षा की जाए। इस फीडबैक के आधार पर सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा है कि सभी अस्पतालों में उपचार, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि के बेहतर इन्तजाम किए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि अस्पतालों में डाॅक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें, मरीजों को सुपाच्य तथा पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाए तथा साफ-सफाई के उत्तम प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।