Breaking News

अयोध्या में पहली बार वर्चुअल दीपोत्सव की व्यवस्था

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या में आयोजित किए जा रहे ‘दीपोत्सव-2020’ में पहली बार वर्चुअल दीपोत्सव की व्यवस्था की गई है,इससे श्रद्धालु,देश-दुनिया के किसी भी क्षेत्र से श्रीरामलला विराजमान के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर सकेंगे।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि श्री योगी के अनुपालन में ‘दीपोत्सव-2020’ में पहली बार वर्चुअल दीपोत्सव की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 के कारण अयोध्या न/न पहुंच पाने वाले श्रद्धालु,देश-दुनिया के किसी भी क्षेत्र से, वर्चुअल दीपोत्सव के माध्यम से श्रीरामलला विराजमान के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि वर्चुअल दीपोत्सव के लिए राज्य सरकार द्वारा एक पोर्टल तैयार कराया जा रहा है। पोर्टल पर श्रद्धालुजन श्रीरामलला विराजमान के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर सकेंगे। श्रद्धालुजन दीप प्रज्ज्वलित करने के लिए पोर्टल पर मिट्टी, तांबे या पीतल में से अपनी पसन्द के अनुसार दीपक चुन सकेंगे। इसी प्रकार, दीप प्रज्ज्वलन के लिए देशी घी, सरसों के तेल अथवा तिल के तेल में से इच्छानुसार चयन किया जा सकेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि पोर्टल पर दीप प्रज्ज्वलित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सेल्फी लेने की भी व्यवस्था की गई है। श्रद्धालु द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण एवं चित्र के अनुरूप श्रद्धालुजन श्रीरामलला विराजमान की पृष्ठभूमि अथवा हनुमानगढ़ी की पृष्ठभूमि युक्त मुख्यमंत्री जी के साथ सेल्फी ले सकेंगे।