Breaking News

अब बिजली की होगी भारी बचत, चीन आसमान मे लगा रहा नकली चांद, वह भी एक नही…?

नई दिल्ली, चीन ने बिजली के भारी भरकम खर्च से बचने का उपाय ढूंढ लिया है. अब वह आसमान मे नकली चांद स्थापित करेगा. वह भी एक नही बल्कि तीन चांद। इससे काफी फायदा होने वाला है. 

चीन के ये तीनों आर्टिफिशियल चांद शीशे के होंगे और सूर्य से रिफ्लेक्ट होकर वे रोशनी देंगे. इन तीनों ऑर्बिट को 360 डिग्री की कक्षा में रखा जाएगा, जिससे वे 24 घंटे तक रोशनी देंगे. इन आर्टिफीशियल चांद से करीब 1.2 बिलियन यूआन की बिजली बचेगी. जिन जगह अंधेरा है और बिजली नहीं है वहां रोशनी पहुंचेगी. 

तियांफू सिस्टम साइंस रिसर्च इंस्टिट्यूट के हेड वू चुनफेंग ने कहा- इनकी रोशनी इतनी होगी कि स्ट्रीट लाइट्स की जरूरत नहीं होगी. उसके बिना ही काफी रोशनी पड़ेगी.  उन्होने बताया- ‘सूर्य की किरणें 3600 वर्ग किलोमीटर से 6400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर कर सकती है और इसकी रोशनी चंद्रमा की रोशनी से 8 गुना अधिक होने की संभावना है.’

 सूत्रों के अनुसार, आर्टिफीशियल चांद एकदम चमकदार नहीं होगा. ये धुंधली सी रोशनी देगा. इन आर्टिफीशियल चांद की रोशनी की तीव्रता को भी एडजस्ट किया जा सकेगा और समय के मुताबिक कंट्रोल किया जा सकेगा. चीन 2022 तक अपने तीन आर्टिफीशियल चांद लॉन्च करेगा. ये प्रोजेक्ट 2020 तक खत्म हो जाएगा. वैसे यह प्रयोग पहली बार नहीं हो रहा है. चीन से पहले रूस भी ये कोशिश कर चुका है. लेकिन वह असफल रहा था. लेकिन एक बात से पर्यावरणविदों को चिंता है. उनका मानना है कि इस आर्टिफीशियल चांद की रोशनी से जानवरों पर बुरा असर पड़ेगा.