Breaking News

असम मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, शामिल हुये ये नये चेहरे

गुवाहाटी,  असम सरकार ने शनिवार को मंत्रिमंडल में दो नए चेहरों–संजय किशन और जोगेन मोहन को शामिल किया तथा प्रभावशाली मंत्री हिमंत विश्व शर्मा को वित्त, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं लोक निर्माण के बाद अब शिक्षा विभाग भी सौंपकर विभागों का फिर से बंटवारा किया। मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

राज्यपाल जगदीश मुखी ने यहां राजभवन के दरबार हॉल में एक सादे समारोह में दोनो नये मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोहन और किशन दोनों ने स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल में 18 मंत्री हो गए हैं। इनमें भाजपा से 12 और गठबंधन की सहयोगी पार्टियों असम गण परिषद (अगप) और बोडो पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) से तीन-तीन मंत्री हैं।

प्रवक्ता के अनुसार जोगेन मोहन को राजस्व, आपदा प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग (कैबिनेट मंत्री का सहयोग करना) दिये गये हैं। संजय किशन को चाय आदिवासी कल्याण एवं श्रम कल्याण विभाग दिये गये हैं। किशन और मोहन दोनों पहली बार के विधायक निर्वाचित हुए हैं। वे क्रमशः तिनसुकिया और महमोरा विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

किशन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राज्य के सभी समुदायों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध रहूंगा और असम को मजबूत बनाने और इसे वैश्विक मंच पर ले जाने में मुख्यमंत्री की मदद करूंगा।’’ मोहन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें मंत्री के रूप में नियुक्त करके उनपर जो विश्वास जताया है, उसके लिए वह उनके आभारी हैं।

मोहन ने कहा, ‘‘जो मंत्रालय मुझे आवंटित किया जाएगा, मैं उसके कर्तव्यों को पूरा करने की कोशिश करूंगा और यह सुनिश्चित करूंगा कि शुरू की गई योजनाओं से राज्य के सभी समुदाय लाभान्वित हों।’’ किशन चाय की खेती करने वाले जनजाति समुदाय से आते हैं, जबकि मोहन अहोम समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं।