Breaking News

अयोध्या की रामलीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला

नई दिल्ली, अयोध्या की रामलीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला है। इस रामलीला के तीसरे संस्करण की प्रेस कॉन्फ्रेंस दिल्ली के लि मेरिडियन होटेल में सम्पन्न हुई।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अयोध्या की रामलीला कमेटी के फाउंडर अध्यक्ष सुभाष मालिक (बॉबी) जी ने बताया कि यह अयोध्या की रामलीला का तीसरा संस्करण है। जो अयोध्या में लक्ष्मण किला सरयू नदी के किनारे किया जाता हैं। अयोध्या की रामलीला का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी और माननीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री  जयवीर सिंह जी और अयोध्या की रामलीला के मुख्य संरक्षक प्रवेश साहिब वर्मा (भाजपा सांसद)जी के सहयोग से अयोध्या की रामलीला का आयोजन होता है।

आज दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का हमारा एक ही उद्देश्य है की भगवान श्री राम की रामलीला को सभी राम भक्त घर पर बैठकर देख पाएं। इसलिए हम विभिन्न जगहों पर अयोध्या की रामलीला की प्रेस कांफ्रेंस करते हैं। अयोध्या की रामलीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला है, 2020 में 16 करोड़, और 2021 में बाईस करोड़ से ज्यादा अयोध्या की रामलीला का लाइव टेलीकास्ट दूरदर्शन और कई सेटेलाइट चैनल और सोशल मीडिया यूट्यूब पर होता है।

इस मौके पर अयोध्या की रामलीला में मुख्य भूमिका निभा रहे राहुल भूचर (श्री राम की भूमिका) ने बोला अयोध्या की रामलीला भगवान श्री राम के आशिर्वाद से होती है।और इसको दुनिया के कोने-कोने में भगवान श्री राम के भक्त देखते हैं।

इस मौके पर सीता की भूमिका निभा रही दीक्षा रैना जी ने बोला कि मैं अपने आपको बड़ा भाग्यशाली मानती हूं की में अयोध्या की रामलीला में माता सीता की भूमिका निभा रही हूं।

फिल्म स्टार विंदु दारा सिंह जी अयोध्या की रामलीला में हनुमान की भूमिका निभा रहे हैं। इसमें वो राजा जनक की भूमिका निभा रहे हैं। कई बॉलीवुड की महान हस्तियां गिरजा शंकर, भाग्यश्री,राकेश बेदी, रजा मुराद, गुर्फी पेंटल, अयोध्या की रामलीला में काम कर रही हैं।

अयोध्या कि रामलीला विश्व की सबसे बड़ी रामलीला है। भगवान श्री राम के भक्तो ने इसे विश्व की सबसे बड़ी रामलीला बनाया है। अयोध्या कि रामलीला में सबसे बड़ा सहयोग से उत्तर प्रदेश सरकार माननीय मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी के सहयोग से अयोध्या की रामलीला का आयोजन हो पाया है।और उनका सहयोग हमारे पर रहता है, हम बड़े भाग्यशाली है, और अयोध्या कि रामलीला इस वर्ष अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड देगी,2020 में सोलह करोड़ से ज्यादा भगवान राम भक्तो ने इसे देखा था।2021 मे बाईस करोड़ से ज्यादा राम भक्तो ने देखा था।

इस मौके पर अयोध्या कि रामलीला कमेटी के क्रिएटिव डायरेक्टर व जनरल सेक्रेटरी शुभम मलिक ने बोला की अयोध्या कि रामलीला में इस बार 1600 फुट का LED सेट तैयार हो रहा है।

अयोध्या कि रामलीला कमेटी के फाउंडर अध्यक्ष सुभाष मालिक(बॉबी) ने बताया अयोध्या कि रामलीला का अयोजन दिनांक 25 सितंबर से 5अक्टूबर 2022 तक अयोध्या में हर वर्ष कि तरह लाइव देख पाएंगे।इस वर्ष अयोध्या कि रामलीला का तीसरा संस्करण होगा। जिसको लाइव दिखाया जाएगा। शाम 7 से रात 10 बजे तक दूरदर्शन पर देख पाएंगे।

रवि किशन जी केवट,  विंदू दारा सिंह जी हनुमान,  गजेंद्र चौहान जी राजा जनक, शाहबाज खान जी रावण ,  गुर्फी पटेल जी नारद मुनि,  गिरजा शंकर जी दशरथ, कपिल शर्मा शो की बुआ जी उपासना सिंह जी कैकेई, दीक्षा रैना जी सीता, राहुल बुचर राम , रजा मुराद महर्षि विश्वामित्र की भूमिका निभाएंगे।

अयोध्या कि रामलीला कमेटी के चेयरमैन राकेश बिंदल,और वॉइस चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल, वॉइस चेयरमैन कैप्टन राज माथुर, वॉइस चेयरमैन अनुज अग्रवाल, संरक्षक सात प्रकाश राणा ,वाइस चेयरमैन पवन वत्स ,उपाध्यक्ष दीपक भगचंदनी जी ने बोला अयोध्या कि रामलीला 25 सितंबर से 5 अक्टूबर तक अयोध्या में तीसरा संस्करण होने जा रहा है। हमारे लिए यह बड़ी खुशी की बात है।भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में अयोध्या कि रामलीला का आयोजन होता है।

रिपोर्टर-आभा यादव