Breaking News

बस कुछ समय धूप मे गुजारिये, कई बीमारियों से बचेंगे आप, जानिये सही समय धूप खाने का

केवल कुछ समय धूप मे गुजार कर आप कई बीमारियों से बच सकतें हैं। जीहां ये मुफ्त का छोटा सा काम आपके बीमारी के बड़े बिल को निल कर सकता है। स्वस्थ जीवन शैली और पौष्टिक आहार लेने से आप कई बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं।

बुढ़ापे में होने वाला गठिया रोग, जो अब युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रहा है।अर्ली ऐज आर्थराइटिस युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है। यह कैल्शियम व विटामिन डी की कमी के कारण होता है।  ऐसे में धूप में बैठना जरूरी है।  महिलाओं मे जोड़ों का दर्द, गठिया का रोग  अब आम बात होती जा रही है। एेसे मे  महिलाएं खासकर घर में जो काम करें वह कोशिश करें कि धूप में बैठकर करें तो अच्छा होगा।

प्रतिदिन आप कोशिश करें कि कम से कम एक घंटे धूप में जरूर रहें। शरीर के ज्यादातर भाग में सूर्य की रोशनी सीधे पड़ेगी तो विटामिन डी की कमी नहीं होगी।सूर्य की रोशनी में सुबह 10:30 बजे से दोपहर एक बजे के बीच बैठना सबसे अच्छा होता है। इसमें ज्यादा एनर्जी मिलती है और विटामिन डी ज्यादा मिलता है।  आप अगर एक घंटे  भी धूप में बैठ जाते हैं तो यह कई विटामिन डी की गोली खाने के बराबर है। अगर धूप में नहीं बैठ पा रहे तो विटामिन डी व कैल्शियम की गोली खाएं। अधिक दिक्कत होने पर फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से एक्सरसाइज करें।