Breaking News

बड़ी खबर, देश में लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा, लॉकडाउन थ्री या फ्री ?

नई दिल्ली, केंद्र सरकार ने लाकडाउन को लेकर बड़ी घोषणा की है । लाकडाउॅन थ्री या लाकडाउॅन फ्री की दुविधा समाप्त हो गई है ?

सूत्रों के अनुसार , लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। ये अगले दो हफ्तों के लिये बढ़ाया गया है । देश में कोरोनावायरस से बचाव के चलते 40 दिनों (पहला चरण 21 दिन और दूसरा चरण 19 दिन) का लॉकडाउन लगाया गया था जोकि 3 मई तक लागू रहेगा। लेकिन अब देश में लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है। इसलिये लॉकडाउन अब 17 मई तक रहेगा.

इसके लिये कुछ दिशानिर्देश भी जारी किये गयें हैं। तीन मई को लॉकडाउन के दूसरे चरण की अवधि समाप्त हो रही है और कोरोना की रफ्तार में कमी देखने को नहीं मिल रही है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 35 हजार पार कर गई है।

देश में तीन मई को खत्म हो रहे लाॅकडाउन-2 को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक अहम बैठक की। इसमें लाॅकडाउन पर अगली रणनीति को लेकर चर्चा की गई।सूत्रों के अनुसार, बैठक में गृह मंत्रालय ने संकेत दिए हैं कि तीन मई के बाद ग्रीन जोन वाले जिलों में ढील दी जा सकती है।

बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप पुरी, कैबिनेट सचिव राजीब गौबा, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, चीफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत समेत कई अधिकारी  मौजूद रहे।

बैठक में रेल और हवाई सेवाओं को शुरू करने को लेकर भी चर्चा हुई, क्योंकि प्रवासी मजदूरों, छात्रों या फिर पर्यटकों की घरवापसी के लिए सरकार पर स्पेशल ट्रेन चलाने का दबाव बन रहा है।

प्रधानमंत्री ने इससे पहले मुख्यमंत्रियों से भी बातचीत की थी। तब लगभग दर्जनभर से ज्यादा मुख्यमंत्रियों ने लाॅकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाने का सुझाव दिया था। लेकिन इस बैठक की रणनीति में थोड़ा बदलाव किया गया है। पूरे देश को तीन जोन में बांटा जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 3 मई के बाद कौन से जिले रेड जोन में हैं, कौन से ग्रीन जोन में, इसकी सूची नए पैमाने के आधार पर जारी की है।