Breaking News

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालो के लिए बड़ी खबर

नई दिल्ली, प्रदेश के 23 जिलों में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के लाइसेंस के बनने का सिलसिला बुधवार से शुरू हो जाएगा। इसमें लखनऊ और कानपुर नगर भी शामिल हैं। इनमें परमानेंट, डुप्लीकेट और एक्सपायर डीएल का नवीनीकरण शामिल होगा। 

परिवहन विभाग के एडिशनल कमिश्नर (आईटी) वीके सिंह ने मंगलवार को बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस के लगभग एक लाख से अधिक आवेदकों ने लॉकडाउन से पहले आवेदन करके टाइम स्लॉट लिया था। 

इनमें लखनऊ के 4000 से अधिक आवेदक है जिनके ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हैं या खो गए थे। इसके अलावा कई ने परमानेंट डीएल के लिए टाइम स्लॉट लिया था।  जिनके पूर्व के टाइम स्लॉट मंगलवार को निरस्त कर दिए गए हैं। 

उसका एसएमएस आवेदकों के मोबाइल पर भेज दिया गया है। अब ऐसे आवेदकों को नए सिरे से बुधवार से टाइम स्लॉट लेना होगा। इसके लिए आवेदकों को फीस नहीं देना है। 
इन जिलों में बनेंगे डीएल 

संभागीय परिवहन अधिकारी प्रभात पांडेय ने बताया कि जिन 23 जिलों में बुधवार से ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया शुरू हो रही है उनमें गाजीपुर, बलिया, अमरोहा, फतेहपुर, जेपी नगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, मिर्जापुर, देवरिया, वाराणसी, लखनऊ, सहारनपुर, बस्ती, कानपुर नगर, मुरादाबाद, गोंडा, बरेली, संभल, महोबा, भदोही, बाराबंकी, प्रयागराज और जौनपुर शामिल हैं।                                                    

लखनऊ के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन संजय तिवारी ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जो आवेदक ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो उनको तीन शिफ्ट में टाइम स्लॉट मिलेंगे। पहले सुबह 10 से 12 बजे, फिर दोपहर 12.30 बजे से 2.30 बजे तक और इसके बाद 3 से 5 बजे का टाइम स्लॉट दिया जाएगा।