Breaking News

नेट के सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल के लिए बुकलेट जारी

नयी दिल्ली , नेट के सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल के लिए केंद्र सरकार द्वारा बुकलेट जारी की गई है।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रों को सुरक्षित तरीके से नेट के इस्तेमाल के लिए एक बुकलेट जारी की।

इस बुकलेट को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) और यूनेस्को ने मिलकर तैयार किया है। इस बुकलेट में यह बताया गया है कि छात्रों को नेट का इस्तेमाल करते समय किन बातों को ध्यान रखना चाहिए और किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ताकि वह सुरक्षित तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल पढ़ाई के दौरान कर सकें।

डॉक्टर निशंक ने बुकलेट जारी करते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान देशभर में शिक्षकों और छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई का रास्ता अपनाया है। इसलिए अब छात्रों को नेट का इस्तेमाल करते समय साइबर हमले अपराध आदि की भी जानकारी जरूरी है और इसके लिए यह बुकलेट उनमें जागरूकता फैलाने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि यह बुकलेट छात्रों को ही नहीं बल्कि शिक्षकों और अभिभावकों के लिए भी फायदेमंद होगा। देश मे सात करोड़ से अधिक स्कूली छात्र हैं जो पांच वर्ष से 11 वर्ष के हैं। देश में 50 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते ।

समारोह में यूनेस्को की प्रतिनिधि एरिक फाल्ट ने कहा कि छात्रों को इंटरनेट और डिजिटल प्लेटफॉर्म एवं सोशल मीडिया के माध्यम से शिक्षा की जानकारी उपलब्ध हो रही है। ऐसे में उन्हें साइबर समस्याओं और अपराधों से बचना जरूरी है इसलिए हमने यह बुकलेट तैयार किया है।

एनसीईआरटी के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए जरूरी है कि इंटरनेट आदि का इस्तेमाल किया जाए लेकिन उसके साथी यह भी आवश्यक है कि साइबर हमलों और अपराधों से बच्चों को बचाया जाए ताकि शिक्षा में गुणवत्ता बरकरार रहे इसलिए यह बुकलेट मददगार होगी।