नकली सामान मिले या कोई MRP से ज्यादा पैसे वसूले तो इस नंबर पर करें कॉल
October 25, 2018
नई दिल्ली, त्योहारी सीजन में जब खरीदारी बढ़ती है, तो उस समय कई ऐसे मामले भी सामने आते हैं, जिनमें उपभोक्ता के साथ धोखा किया जाता है. ये धोखा गलत माल पहुंचाने या फिर नकली सामान देने और ज्यादा एमआरपी वसूलने के तौर पर भी सामने आता है.
इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने मोबाइल पर एक नंबर सेव कर देना है. यह नंबर है नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन का. आप यहां पर अपनी बात रख सकते हैं और आपको वक्त रहते समाधान मिल जाएगा. नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन को भारत सरकार की तरफ से संचालित किया जाता है. हेल्पलाइन नंबर है.- 1800-114-000/ 14404. आप इन दोनों हेल्पलाइन नंबर पर राष्ट्रीय अवकाश के दिनों को छोड़कर सुबह 9.30 बजे से शाम के 5.30 बजे तक कभी भी कॉल कर सकते हैं. यहां आपको अपनी शिकायत का पूरा विवरण देना होगा.
आपके पास सिर्फ यही विकल्प नहीं है. इसके अलावा आप चाहें तो https://consumerhelpline.gov.in/index.php पर जाकर ऑनलाइन भी शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं. आपके पास 8130009809 पर SMS भेजकर शिकायत दर्ज करने का मौका भी है. जैसे ही आप SMS भेजेंगे, वैसे ही कुछ समय के भीतर उपभोक्ता फोरम की तरफ से आपको कॉल आएगा.
जब भी आप कोई सामान खरीदें, तो उससे जुड़े हुए बिल और अन्य दस्तावेज सुरक्षित रखें. ताकि जब भी आपको मालूम पड़े कि आपको नकली सामान मिला है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और ये दस्तावेज उपभोक्ता फोरम में दे सकते हैं.जब आप ये दस्तावेज फॉरम में देंगे, तो उपभोक्ता फॉरम इन दस्तावेजों के आधार पर ही कंपनी से सवाल-जवाब करेगा और इस तरह आपकी शिकायत का निवारण किया जाएगा.