Breaking News

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये प्रत्याशी कर सकतें हैं ऑनलाइन नामांकन ?

पटना, बिहार विधानसभा चुनाव में 243 विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकनपत्र दाखिल करने का मौका मिल सकता है.

भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को ऑनलाइन नामांकनपत्र दाखिल करने को लेकर पत्र भेजा है. मुख्य निर्वाचन आधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्रत्याशियों के ऑनलाइन नामांकन को लेकर सोमवार को आयोग द्वारा मॉक ट्रॉयल का प्रशिक्षण राज्य के पदाधिकारियों को दिया जायेगा.

ऑनलाइन नामांकन की सुविधा पूरी तरह से लागू करने के पहले आयोग इसका मॉक ट्रायल कर लेना चाहता है ताकि किसी प्रकार के सुधार की आवश्यकता हो तो इसे पूरा कर लिया जाये.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के ऑनलाइन नामांकन का मॉक ट्रायल की अनुमति दी गयी है. इसमें प्रत्याशी अपना पूरा नामांकनपत्र ऑनलाइन जमा करेंगे. इसके लिए हर प्रत्याशी भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के सुविधा पोर्टल पर खुद रजिस्टर करेंगे. सुविधा पोर्टल पर नामांकनपत्र का पूरा फाॅर्म उपलब्ध है.

ऑनलाइन नामांकनपत्र दाखिल करनेवाले प्रत्याशियों को यह सुविधा दी जायेगी कि वह कोई तीन दिन अपने आवेदनपत्र को फिजिकल जमा करने के लिए समय निर्धारित कर लें. तीन तिथियों में आरओ द्वारा प्रत्याशी को निर्धारित टाइम स्लॉट आवंटित किया जायेगा जब वह उपस्थित होकर नामांकनपत्र दाखिल कर सकें.