Breaking News

कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिये इन शहरों मे केन्द्रीय टीमें तैनात

नई दिल्ली, देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने के लिये पांच शहरों मे केन्द्रीय टीमों की तैनाती की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और बेंगलुरू में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर तकनीकी सहायता और राज्य सरकारों की मदद करने के लिए केन्द्रीय टीमों की तैनाती की जा रही है।

ये टीमें अगले एक हफ्ते तक इन शहरों का दौरा करेंगी और वहां जन स्वास्थ्य के लिए अपनाए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करेंगी तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और संबद्ध राज्यों के स्वास्थ्य विभागों को रोजाना अपनी रिपोर्टे सौंपेंगी। इसमें तत्काल महत्व के मसलों को देखते हुए की जाने वाली त्वरित कार्रवाई और अन्य सिफारिशें शामिल होंगी।

देश में कोरोना वायरस के 2,84,754 मामलों की बुधवार की रात तक पुष्टि हो चुकी है, जबकि सुबह यह संख्या 2,76,583 थी। अब तक कुल 1,40,100 मरीज स्वस्थ हुये हैं जबकि करीब 8000 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अन्य 1,36,640 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की तरफ से की गई जांच की संख्या भी 50 लाख से अधिक हो गई है और यह आंकड़ा आज तक 5061332 है। पिछले 24 घंटों में आईसीएमआर ने 1,45,216 नमूनों की जांच की है और वह लगातार अपनी टेस्टिंग क्षमता में इजाफा कर रहा है।

देश में इस समय कोरोना जांच करने वाली सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या 590 और निजी क्षेत्र की संख्या बढ़कर 233 हो गई है।