Breaking News

मुख्यमंत्री ने कोरोना मोबाइल एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया

अमरिन्दर ने कोरोना मोबाइल एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया

चंडीगढ़, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कोरोना जांच के लिये अत्याधुनिक उपकरणों से लैस कोरोना जांच मोबाइल क्लीनिक एवं एम्बूलैंस को आज यहां हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

यह ऐम्बूलैंस सन फाऊडेशन के चेयरमैन और विश्व पंजाबी संस्था के अंतरराष्ट्रीय प्रधान विक्रमजीत सिंह साहनी की ओर से राज्य सरकार को भेंट की गई है। श्री साहनी ने इस मौके पर मुख्यमंत्री को मोबाइल क्लीनिक की मुख्य विशेषताओं के बारे में अवगत कराते हुये कहा कि इसमें नाक और मुँह के माध्यम से नासोफैरनीजल और ओरोफैरैंजल सवैब की जांच बिना सम्पर्क वाली थर्मल टेस्टिंग से होती है। पूर्णतया एयरकंडीशन इस मोबाइल वैन में गम्भीर मरीज़ों को ले जाने के लिए एम्बुलेंस ज़ोन भी है। इसमें मिशन फतेह पंजाब की प्राप्ति के लिए विशेष तौर पर ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में मरीज़ों के घरों से रोज़मर्रा के 1000 से अधिक नमूने लेने की क्षमता है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मोबाइल कोरोना टेस्टिंग आज के समय की बड़ी ज़रूरत है और यह दूरवर्ती क्षेत्रों को कवर करेगी जिसके साथ इन इलाकों के निवासियों को जांच सुविधाएं मुहैया कराना सुनिश्चित किया जा सकेगा तथा यह कोविड-19 महामारी की कड़ी तोड़ने में कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों का पता लगाने में मददगार होगी।

उल्लेखनीय है कि इस समय राज्य सरकार का प्रति दिन 24000 टैस्ट करने की क्षमता है और अगले हफ़्ते तक 30,000 जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस मौके पर स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, स्वास्थय विभाग के प्रमुख सचिव हुसन लाल और मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गुरकीरत किरपाल सिंह भी उपस्थित थे।