Breaking News

तबलीगी जमात से जुड़े विदेशी नागरिकों के लिये मुख्यमंत्री योगी ने दी ये प्रतिक्रिया

लखनऊ ,  कोरोना आपदा के हालात से बाहर निकलने की खातिर लोगों से लाकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संक्रमण को बढ़ावा देने में जिम्मेदार तबलीगी जमाज से जुड़े विदेशी नागरिकों के खिलाफ एपिडेमिक एक्ट तथा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जायेगी।

कोरोना के शिकार पद्मश्री ज्ञानी निर्मल सिंह का भारी विरोध के बाद हुआ अंतिम संस्कार

श्री योगी नेआज अपने सरकारी आवास पर लाकडाउन की समीक्षा करते हुये कहा कि आपदा की स्थिति से बाहर निकलने में लाॅक डाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हर नागरिक संयम और संकल्प को बनाये रखें।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लाॅक डाउन के दौरान अन्तरजिला, अन्तर्राज्यीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं को पूर्णतः सील किया गया है। इन सीमाओं का उल्लंघन न होने पाये। इसके लिए प्रभावी पेट्रोलिंग किये जाने की जरूरत है।

हरियाणा में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत, पूरे इलाका किया जा रहा सेनीटाइज़

मुख्यमंत्री ने कहा कि तबलीगी जमात से सम्बन्धित विदेशियों पर केन्द्र सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप एपिडेमिक एक्ट तथा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जायेगी। जमात से जुड़े लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर इन्हें क्वारेन्टाइन भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को पेंशन राशि का आनलाइन हस्तांतरण शुक्रवार सुबह किया जाएगा। इससे लगभग 87 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने रोजगार सेवकों का भुगतान शीघ्र किये जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये हैं।

श्री योगी ने कहा कि नोडल अधिकारी लाॅकडाउन से प्रभावित नागरिकों की समस्या का त्वरित निस्तारण करें। सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शेल्टर होम किसी टेण्ट अथवा खुले में न बनाकर किसी भवन में ही बनाया जाए। शेल्टर होम्स में भोजन, पेयजल, दवा आदि की पूरी व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए। बुजुर्गो, महिलाओं तथा मानसिक रूप से कमजोर लोगों की काउन्सिलिंग की व्यवस्था की जाए।

चारे के ढेर में दब कर, दो बच्चों की हुई मौत
प्रमुख सचिव कृषि ने श्री योगी को बताया कि सभी जिलों में कम्युनिटी किचन का सफल संचालन किया जा रहा है। जरूरतमन्दों को उचित माध्यम से कुक्ड फूड के पैकेट उपलब्ध कराये जा रहे हैं। जिलाधिकारियों द्वारा खाद्य पदार्थ की जारी की गयी रेट लिस्ट का सकारात्मक परिणाम मिला है, जिससे कालाबाजारी पर प्रभावी नियंत्रण हुआ है।
श्री योगी ने प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को निर्देशित किया कि कोरोना वायरस कोविड-19 की जांच के लिये टेस्टिंग किट की संख्या बढ़ायी जाये। पीपीई किट व मास्क आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी सप्लाई चैन बनायी जाए।

प्रेस सूचना ब्यूरो की कोविड-19 यूनिट शुरू, पाईये समाचार का आधिकारिक संस्करण