भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का व्हाट्सऐप से ‘क्लेम इंटीमेशन’
February 26, 2020
नयी दिल्ली, साधारण बीमा कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने अपने ग्राहकों को इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ‘व्हाट्सऐप’ से पॉलिसी एवं रिन्यूअल प्रीमियम भेजना शुरू कर दिया है।
कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि ग्राहकों को सेवा प्रस्तुतियों का पूर्ण संग्रह जैसे पॉलिसी के दस्तावेज, रिन्यूअल के नोटिस एवं क्लेम इंटीमेशन व्हाट्सऐप चैटबॉट से देना शुरू किया गया है जहां ग्राहक न्यूमरिक इनपुट देकर रिक्वेस्ट दर्ज करा सकते हैं। उसने कहा कि इनोवेटिव स्ट्रेट्जी के तहत व्हाट्सऐप चैटबॉट प्रस्तुत किया गया है जो उसके विविध चैनलों के अलावा, पॉलिसीधारकों के लिए एक इंस्टैंट एवं अतिरिक्त कस्टमर सेवा विकल्प है, जिसमें शाखाओं का नेटवर्क, कस्टमर केयर एवं कॉन्टैक्ट सेंटर तथा डाईनामिक पोर्टल शामिल है।
कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीवन श्रीनिवासन ने कहा कि कार्ययोजना एवं प्रदर्शन के विकास में अभिनवता लायी जा रही है ताकि ग्राहकों के साथ सभी अंशधारकों के लिए ज्यादा प्रोडक्टिविटी प्राप्त की जा सके। इसलिए व्हाट्सऐप पर ग्राहकों को सेवाएं देना शुरू किया गया है ताकि उनकी सुविधा बढ़ाकर रियल टाईम में उनकी शंकाओं का समाधान हो सके एवं उन्हें अपडेट मिल सकें।
चैटबॉट द्वारा रियल टाईम में पॉलिसी दस्तावेज एवं रिन्यूअल नोटिस प्राप्त करने के अलावा, ग्राहक मोटर क्लेम रजिस्टर कर सकते हैं और क्लेम का स्टेटस भी जाँच सकते हैं। इसका ब्रांच लोकेटर फीचर कंपनी की नज़दीकी शाखा तलाशने में मदद करता है। व्हाट्सऐप चैटबॉट द्वारा सर्विस रिक्वेस्ट प्राप्त करने से संबंधित पूरा सफर केवल 8 से 9 मिनट तक के कॉल टाईम तक सीमित कर दिया गया है ताकि तत्काल एवं इंस्टैंट क्लोज़र हो सके। व्हाट्सऐप सपोर्ट एवं अपडेट शुरू करने के लिए ग्राहकों को 8505883311 पर मिस्ड कॉल देना होगा।