Breaking News

यूपी में एक अक्टूबर से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, तरीका होगा अलग?

लखनऊ, , उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एक अक्टूबर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि संचारी रोग नियंत्रण के सभी कार्यक्रम कोविड-19 महामारी को देखते हुए सुरक्षात्मक उपायों के साथ किये जायें।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि आगामी अक्टूबर महिना संचारी रोगों के फैलने की दृष्टि से संवेदनशील है। इस माह में संचारी रोगों के नियंत्रण के लिये व्यापक जन-जागरूकता अभियान चलाये जायें। उन्होंने कहा कि जन-जागरूकता के और संचारी रोग नियंत्रण के सभी कार्यक्रम कोविड-19 महामारी को देखते हुए सुरक्षात्मक उपायों के साथ किये जायें।

अपर मुख्य सचिव लाल बहादुर शास्त्री भवन के सभागार में संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान के लिये एक अन्तर्विभागीय बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा दस्तक अभियान के तहत आशा कार्यकत्री घर-घर जाकर समस्त संक्रामक रोगों तथा कोविड-19 की रोकथाम, बचाव, उपचार एवं सोशल डिस्टेन्सिंग के विषय में जन-जागरण करेंगी।

उन्होंने कोविड-19 रोग के दृष्टिगत अभियान के दौरान संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये रैली, एल0ई0डी0 वैन, नुक्कड़ नाटक, बैठकों को स्थगित करते हुये किये जाय। उन्होंने कहा कि मोहल्ला स्तर की निगरानी समितियों को इलेक्ट्रानिक माध्यम से प्रचारित करने के निर्देश दिये गये, प्रचार-प्रसार की समस्त ई-सामग्री स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य विभागों को उपलब्ध कराई जायेगी।

बैठक में शिक्षा विभाग द्वारा सुझाव दिया गया कि उनके द्वारा अभिभावकों का संवेदीकरण किया जायेगा एवं छात्रों की ऑन-लाईन प्रतिस्पर्धा कराई जायेगी तथा शिक्षा विभाग व्हाट्सएप व यू-ट्यूब पर प्रचार-प्रसार सामग्री उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने ऑनलाइन शैक्षिक कार्यक्रमों में संचारी रोगों से बचाव की जानकारी भी देने को कहा।