Breaking News

कोरोना वायरस से निपटने के लिये कांग्रेस ने मोदी सरकार को दिये दो महत्वपूर्ण सुझाव ?

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस से निपटने के लिये कांग्रेस ने मोदी सरकार को दो महत्वपूर्ण सुझाव दियें हैं ? पहला सुझाव राज्यों को लेकर है तो दूसरा प्रवासी मजदूरों को लेकर है।

कांग्रेस ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण लोगों के समक्ष जो समस्याएं पैदा हुई हैं उनके समाधान के लिए केंद्र को जरूरी कदम उठाने के साथ ही राज्यों को इस महामारी से लड़ने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम बनाकर उन्हें अपनी परिस्थितियों के अनुसार काम करने देना चाहिए।

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल तथा संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्यों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहिए और इसके लिए उन्हें आर्थिक पैकेज दिये जाने चाहिए। कोरोना वायरस की लड़ाई राज्यों को लड़नी है, इसलिए उनको आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाना चाहिए। केंद्र के पास राज्यों का जो भी पैसा है, उसे संकट की इस घड़ी में उन्हें लौटाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कार्य समिति ने यह भी प्रस्ताव किया है कि राज्यों को अपनी परिस्थिति के हिसाब से कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष करने देना चाहिए। केंद्र सरकार को इसमें अपनी नीति राज्यों पर नहीं थोपनी चाहिए। यह लड़ाई राज्य सरकारों को भी लड़नी है। इसलिए केंद्र सरकार को राज्यों को आर्थिक रूप से मदद कर उन्हें उनके हिसाब से कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई लड़नी देनी चाहिए।

पार्टी ने प्रवासी मजदूरों के मामले में भी चर्चा की और कहा कि लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूरों की स्थिति बहुत खराब हुई है। असंगठित क्षेत्र के मजदूर देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हैं और उनके पास रोजी-रोटी का कोई साधन नहीं है। उनके पास कोई रोजगार नहीं होने के कारण वे आर्थिक संकट में हैं और भुखमरी की कगार पर पहुंच गये हैं। सरकार को उनके लिए भोजन की व्यवस्था कर प्रवासी श्रमिकों के लिए नीति बनानी चाहिए और जो प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौटना चाहते हैं उनको घर लौटने की व्यवस्था की जानी चाहिए।