Breaking News

मथुरा की होली पर कोरोना का संकट, इस्कॉन मंदिर की अपील- 2 महीने तक ना आएं विदेशी

मथुरा, कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए मथुरा के इस्कान की ओर से विदेशियों से दो माह तक यहां नहीं आने की सलाह दी गई है। दूसरी ओर जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र के निर्देश पर जिले में कोरोना वायरस के संबंध में संयुक्त अस्पताल एवं पुरूष अस्पताल मथुरा में विशेष प्रबंध किये गये हैं। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी कोरोना वायरस चाइना के प्रभावी पहचान, उपचार व बचाव के लिए निर्देश जारी किये गये हैं।उन्होंने बताया कि एतिहात के तौर पर सौ शैया अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है।

इस्कान वृन्दावन के जन संपर्क विभाग के राज विद्या दास ने बताया कि विदेशियों का इस्कान वृन्दावन में आना रोकने का कदम सावधानी के तौर पर उठाया गया है । उन्होंने बताया कि दो माह बाद गर्मी पड़ने लगेगी जिससे इस वायरस का असर समाप्त हो सकता है। उन्होंने बताया कि विदेशी श्रद्धालुओं से कहा गया है कि यदि उनके हल्का सर्दी जुकाम भी होता है तो इस्कान वृन्दावन में आने के पहले कोरोना वायरस की जांच कराकर ही आंए। श्री दास के अनुसार इस्कान के स्टाफ को मास्क पहनने के लिए दे दिए गए हैं और मेडिकल टीम को तैयार रखा गया है। स्टाफ से कहा गया है कि यदि वे इस्कान में आनेवाले किसी विदेशी में जुकाम आदि के लक्षण देखते हैं तो उसे इस्कान में प्रवेश देने के पहले मेडिकल टीम के पास ले जाएं तथा उसके द्वारा हरी झंडी देने के बाद ही उसे इस्कान में प्रवेश दें।

श्री दास ने आज शाम यहां बताया कि यह कदम इसलिए भी उठाया गया है कि यदि यह वायरस वृन्दावन के इस्कान में किसी पर प्रवेश कर गया तो उसका सीधा असर ठाकुर सेवा पर पड़ेगा। उनका कहना था कि इस्कान में बने कृष्ण बलराम मंदिर में सेवा पूजा के कार्य में लगभग 150 लोग रोज लगते हैं तथा यदि किसी को भी यह वायरस हो गया तो सेवा पूजा करने की समस्या पैदा हो जाएगी। दूसरी ओर आश्रय सदन वृन्दावन की देखरेख कर रहे सुलभ इन्टरनेशनल के सलाहकार मदन झा ने बताया कि कोरोना वायरस के संबंध में सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार इस बार सदन की होली सार्वजनिक रूप से न मनाने का निश्चय किया गया है। पिछले वर्षों में सदन की लगभग 800 विधवाएं गोपीनाथ मंदिर में होली खेलती थीं।

उन्होंने यह भी बताया कि यह कदम इसलिए भी उठाया गया है कि विधवाओं की होली के कार्यक्रम को देखने के लिए कुछ विदेशी लोग तथा कुछ विदेशी पत्रकार भी आते हैं । यदि उनमें से कोई भी कोरोना वायरस से ग्रसित होगा तो समस्या हो जाएगी क्योंकि विधवाएं अधिक आयु होने के कारण कमजोर हो जाती हैं। इस बीच मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 शेर सिंह ने वार्ड्सअप में चल रही उस खबर का खंडन किया है जिसमें राया की एक सोलह साल की लड़की के कोरोना वायरस से ग्रसित होने के बारे में रामकृष्ण मिशन अस्पताल के एक डाक्टर ने कहा था।

सीएमओ ने बताया कि डाक्टरों की एक टीम रामकृष्ण मिशन अस्पताल आज ही गई थी तथा कोरोना वायरस बतानेवाले डाक्टर से जब उसने विस्तार से पूछा तो उसने अपनी भूल स्वीकार कर ली है। यह लड़की कुल दो घंटे ही रामकृष्ण मिशन अस्पताल में रूकी थी और उसके बाद बेहतर इलाज के लिए दिल्ली चली गई थी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से मनुष्य में जुकाम, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ की समस्या पाई जाती है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से ग्रेसित लोग हेल्प लाइन नम्बर-18001805145 पर संपर्क कर सकते हैं। जिला स्तर पर संपर्क करने के लिए जिला सर्विलांस अधिकारी डा0 ए0के0 गुप्ता के मोबाइल नम्बर-9897136678 एवं एपिडेमियोलाॅजिस्ट डा0 हिमान्शु कुमार के मोबाइल नम्बर- 805743663 पर संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संबंधित दिशा निर्देश जिला स्तरीय चिकित्सालय एवं ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध करा दिये गये हैं। उनका कहना था कि चीन, ईरान, दक्षिण कोरिया, इटली इत्यादि देशों से आने वाले यात्रियों पर खासतौर से निगरानी की जा रही है। किसी भी व्यक्ति के द्वारा चीन भ्रमण के पश्चात वापस आने पर सूचना जनपद के स्वास्थ्य विभाग को अवश्य देंने एवं किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न होने पर स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराने का उन्होंने अनुरोध किया है।
कोरोना वायरस की परवाह किये बिना मथुरा में होली के अवसर पर तीर्थयात्रियों का तांता लगा हुआ है। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र के अनुसार बुधवार को लगभग तीन लाख लोगों ने बरसाना में तथा आज लगभग दो लाख लोगों ने नन्दगांव में लठामार होली का आनन्द लिया। आज लगभग 50 हजार भक्तों ने गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा दी। परिक्रमार्थियों का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए ही वे ठाकुर का आशीर्वाद लेने आ रहे हैं।