Breaking News

यूपी मे कोरोना टेस्टिंग क्षमता का हुआ विस्तार, ये है जिलेवार संक्रमण की स्थिति

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में पहली बार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की तादाद अधिक रही वहीं कोरोना टेस्टिंग की क्षमता का विस्तार करते हुये राज्य में आज तीन नयी लैब्स शुरू की गयी।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि आज शाम छह बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 118 नये मामले प्रकाश में आये जबकि इस दौरान स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 185 थी। उधर, राज्य सरकार का दावा है कि सूबे में कोविड-19 की रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत की तुलना में छह फीसदी अधिक है।

पिछले 24 घंटे में राज्य के अलग अलग जिलों में छह कोरोना संक्रमितों की मौत होने के साथ इस बीमारी से मरने वालों की तादाद 56 हो गयी है। नयी मौतों में झांसी,बिजनौर,आगरा में एक एक मरीज शामिल है जबकि फिरोजाबाद में तीन मरीजों की जान गयी है। राज्य में अब तक 2880 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गयी है जिसमें 987 स्वस्थ हो चुके है। इस लिहाज से अब कोविड अस्पतालों में 1836 मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिये जरूरी टेस्टिंग की क्षमता में इजाफा करते हुये तीन नयी लैब्स शुरू कर दी गयी है जिसके बाद अब सार्वजनिक क्षेत्र की लैब्स की संख्या 20 हो गयी है। नयी लैब लखनऊ की बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट आफ पाइयोबाटनी,आईआईटीआर और सीडीआरआई में स्थापित की गयी हैं।

काेविड-19 के कारण अब तक आगरा में सबसे ज्यादा 16 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है जबकि गाजियाबाद में दो, फिरोजाबाद में तीन,मथुरा में चार,मेरठ और मुरादाबाद में सात सात,कानपुर में पांच मरीज इस रोग के कारण मृत्यु की आगोश में समा चुके है। इसके अलावा अमरोहा, बिजनौर,मैनपुरी,झांसी,बरेली,बस्ती,बुलंदशहर,लखनऊ,अलीगढ,श्रावस्ती, कानपुर देहात और वाराणसी मे एक एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है।

सूत्रों ने बताया कि नये संक्रमितों में आगरा में 12,गाजियाबाद में 10,नोएडा में 13,कानपुर में 10,वाराणसी में चार, शामली में दो,बागपत में एक,मेरठ में 24,बुलंदशहर में एक, फिरोजाबाद में सात,रायबरेली में दो,औरैया में एक,मथुरा में एक,मैनपुरी में एक,गोंडा में पांच,अलीगढ में एक,झांसी में छह,सिद्धार्थनगर मे 10,कुशीनगर में एक और अमेठी में एक मरीज शामिल है।

उन्होने बताया कि अब तक आगरा में 640,लखनऊ में 231,गाजियाबाद में 104,गौतमबुद्धनगर में 193,लखीमपुर खीरी में चार, कानपुर में 276, पीलीभीत में तीन,मुरादाबाद मे 116,वाराणसी में 68,शामली में 29,जौनपुर में आठ, बागपत में 18, मेरठ में 163,बरेली में दस,बुलंदशहर में 56,बस्ती में 32,हापुड़ में 44,गाजीपुर में छह,आजमगढ में आठ, फिरोजाबाद में 165, हरदोई में दो,प्रतापगढ में 11, सहारनपुर में 205,शाहजहांपुर में एक,बांदा में सात,महाराजगंज में सात,हाथरस में सात, मिर्जापुर में चार,रायबरेली में 46,औरया में 13,बाराबंकी में दो,कौशांबी में दो,बिजनौर में 34, सीतापुर में 20,प्रयागराज में 10,मथुरा में 32, बदायूं में 16,रामपुर में 25,मुजफ्फरनगर में 24,अमरोहा में 32,भदोही में दो,कासगंज में तीन, इटावा में छह,संभल में 21,उन्नाव में तीन,कन्नौज में सात,संतकबीरनगर में 26,मैनपुरी में आठ, गोंडा में आठ,मऊ में एक,एटा में 11, सुल्तानपुर में तीन और अलीगढ में 43,श्रावस्ती में सात,बहराइच में 15,अयोध्या में एक,बलरामपुर में एक और जालौन में पांच,गोरखपुर में दो,झांसी में 15,कानपुर देहात में दो,सिद्धार्थनगर में 14, देवरिया में दो,महोबा में दो,कुशीनगर में एक और अमेठी में एक कोरोना पाजीटिव पाये गये हैं।