Breaking News

कोरोना वायरस संक्रमण: आंकड़े बता रहे हैं, पूरे देश की दास्तान

नई दिल्ली,   स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज शाम जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक कोरोना का प्रकोप देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। देश में संक्रमण के अब तक कुल 16116 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें 77 विदेशी मरीज भी शामिल हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से 31 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 519 हो गया है।

इसबीच कोरोना से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हुई है और पिछले 24 घंटों में कोरोना से संक्रमित 287 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ऐसे लोगों की संख्या 2302 पर पहुंच गयी है।

गृह मंत्री अमित शाह ने छूट के साथ अभियान जारी रखने के लिये दिये ये खास निर्देश

देश में कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 552 नए पॉजिटिव मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4200 हो गयी है और इस दौरान 12 मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 223 हो गया है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 456 नए मामले मिलने से प्रभावितों की संख्या 2724 हो गयी है। मुंबई में पिछले 24 घंटे में छह कोरोना मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 132 हो गयी है। मुंबई के जसलोक अस्पताल की 31 नर्सों और पांच डॉक्टरों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इन नर्सों को अस्पताल के बलार्ड पियर हॉस्टल में क्वारंटीन कर दिया गया है। जिन नर्सों में संक्रमण पाया गया है, उनमें कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है। पांच संक्रमित पाये गये डॉक्टरों में एक रजिस्ट्रार ऑफ मेडिसिन, एक रजिस्ट्रार ऑफ पल्मोनोलॉजी, एक सीनियर एनेस्थेटिस्ट, एक जूनियर एनेस्थेटिस्ट और एक जूनियर रेडियोलॉजिस्ट शामिल हैं।

मोदी सरकार ने कांग्रेस का एक और सुझाव माना, कांग्रेस ने फिर जताया आभार ?

अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि जब इस महीने की शुरुआत में अस्पताल में एक पॉजिटिव मामला सामने आया था, तब 100 से अधिक नर्सिंग स्टाफ को हॉस्टल में क्वारंटीन किया गया था। अधिकांश कर्मचारियों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आयी लेकिन उन्हें 14 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में रखा गया है। गुजरात में कोरोना वायरस के 367 नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1743 हो गयी जबकि दस और लोगों की मौत होने से इस महामारी से मरने वालों की संख्या 63 हो गयी है।

स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने रविवार शाम को बताया कि पिछले 24 घंटों में अहमदाबाद में 239 (ज्यादादर संक्रमित लोग हॉटस्पॉट इलाके के हैं), सूरत में 89, वडोदरा में 22, राजकोट में छह, बनासकांठा और भावनगर में दो-दो, भरूच, दाहोद, नर्मदा, आणंद, छोटाउदेपुर, बोटाद और महेसाणा में एक-एक कुल 367 मामले आए हैं जिनमें 140 महिलाएं और 227 पुरुष हैं।
देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी संक्रमितों की संख्या एक हजार को पार कर चुकी है और वहां अब तक 1084 लोग संक्रमित हुए हैं तथा तीन और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 17 पर पहुंच गया है।

लॉकडाउन में ढील को लेकर मुख्यमंत्री ने दिया ये बयान

दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन में पिछले माह आयोजित तबलीगी जमात में शामिल होने आये थाइलैंड के चार नागरिकों में कोरोना के लक्षण पाये जाने के बाद उन्हें 31 मार्च और एक अप्रैल को उत्तर प्रदेश के हापुड़ में सरस्वती चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान अनवरपुर में इलाज के लिए भर्ती किया गया था जिन्हें शनिवार को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी। इन सभी काे संस्थान ने प्रशासन के हवाले कर दिया।

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में रविवार को कोरोना के 105 नये मामले दर्ज किये गये और इसके साथ ही राज्य में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1477 हो गई है। वहीं राज्य में 46 और लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और इसके साथ इस संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 411 हो गई है।

कोरोना से गंभीर रूप से प्रभावित एक अन्य राज्य राजस्थान में आज 80 नये कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के बाद कुल संख्या 1431 पहुंच गयी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार भरतपुर में 17 नये पॉजिटिव, जोधपुर में 30, जयपुर में सात, कोटा में दो, झालावाड दाे, नागौर 12, बीकानेर में दो, सवाई माधोपुर में चार तथा हनुमानगढ, जैसलमेर, झुनझुनू में एक-एक नये कोरोना संक्रमित के मरीज सामने आये हैं।

इसबीच केन्द्र सरकार ने कहा है कि हाॅट स्पाॅट के जितने भी क्षेत्र हैं उनमें संदिग्धों का पता लगाने के लिए सरकार अपनी रणनीति में बदलाव कर रही है और सिर्फ उन्हीं लोगों के परीक्षण किए जा सकते हैं जिनमें फ्लू जैसे लक्षण दिखेंगे।
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने एक सवाल के जवाब कहा कि हॉट स्पाॅट के जितने भी क्षेत्र हैं उनमें फ्लू जैसे लक्षणों और ‘सीवियर एक्यूट रेस्पीरेट्री इलनेस’(सारी) के मरीजों को इस तरह के टेस्ट की पेशकश की जाएगी और इसका मकसद कोरोना के मरीजों का पता लगाना है।
उन्होंने बताया कि देश में अब तक कोरोना के 386791 टेस्ट हो चुके हैं और कल 37173 परीक्षण हुए थे जिनमें से 29287 आईसीएमआर की 82 प्रयोगशालाओं और 7886 परीक्षण निजीं क्षेत्र की 82 प्रयोगशालाओं में किए गए थे।