Breaking News

जंगल के राजा पर संकट, कई बब्बर शेरों की हुई मौत…..

नई दिल्ली,  खतरनाक वायरस के हमले का शिकार हुए गिर शेरों से संकट टलता नहीं दिख रहा है. गुजरात के गिर में शेरों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

 गिर अभयारण्य में जांच अभियान के दौरान बचाव केंद्र में भेजे गए दो और शेरों की  मौत हो गई. अब 12 सितम्बर के बाद मरने वाले शेरों की संख्या 23 हो गई है.  वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा, ‘‘पहले बचाए गए दो शेरों की संक्रमण के कारण आज सुबह मौत हो गई’’. 12 और 19 सितम्बर के बीच वन में 11 शेरों की मौत आपसी लड़ाई और संक्रमण के कारण हो गई जबकि दस और शेरों की मौत 20 और 30 सितम्बर के बीच राहत केंद्रों में स्थानांतरित किए जाने के बाद हुई. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मौतों को ‘‘काफी दुर्भाग्यपूर्ण’’ करार दिया है.

आपको बता दें कि इससे पहले 21 सितंबर को खबर आई थी कि गिर के वन में 11 शेरों के शव मिले हैं. जिसके बाद राज्य सरकार ने जांच के आदेश दिए थे. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया था कि सभी मृत शेर पिछले 11 दिनों में गिर  मंडल मुख्यत: दालखनिया रेंज में मिले हैं. उप वन्य संरक्षक, गिर  पी. पुरुषोत्तम ने कहा, ‘हमें गिर के पूर्वी वन्य रेंज से 11 शेरों के शव मिले हैं.’ उस घटना के बाद शेरों की मौत का सिलसिला लगातार जारी है.