Breaking News

जिला प्रशासन ने दी नोटिस, जवाब में सोनभद्र जैसे हालात की मिली धमकी

औरैया, उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक सहकारी समिति के अध्यक्ष ने फर्जी जमीन के लिये जिला प्रशासन द्वारा दिये गये नोटिस के जवाब में अधिकारियों को सोनभद्र में पिछले साल हुये नरसंहार जैसी वारदात की धमकी दी है।

दरअसल फर्जी गजट नोटिफिकेशन के आधार पर अशोकपुरी कोआपरेटिव समिति के नाम से दर्ज श्रेणी आठ की 150.139 हेक्टेयर भूमि पर काबिज समिति के अध्यक्ष ने नोटिस का लिखित जवाब देते समय धमकी दी कि उक्त जमीन 70 वर्षों से सदस्यों के अधीन है उस पर सवालिया निशान न लगाये वरना जिले में सोनभद्र जैसी स्थिति बनते देर नहीं लगेगी।

उपजिलाधिकारी बिधूना राशिद अली ने गुरूवार को बताया कि अशोकपुरी कोआपरेटिव समिति के अध्यक्ष को 29 मई नोटिस दी गयी थी जिसका जवाब सामने आया, उसमें दी गयी धमकी से ही स्पष्ट हो रहा था कि बिधूना-अछल्दा मार्ग पर स्थित उक्त बेशकीमती भूमि समिति द्वारा फर्जी तरीके से दर्ज कराई गयी है।

समिति अध्यक्ष अरविन्द यादव ने नोटिस के जवाब में लिखा कि अशोकपुरी सहकारी कृषि एवं औद्योगिक समिति लिमिटेड अछल्दा रजिस्टर्ड संस्था है। यह समिति 503 एकड़ जमीन पर 70 वर्षो से अपने सदस्यों के साथ अनवरत विधिसम्मत कार्य कर रही है, वर्तमान में समिति के कुल 280 सदस्य हैं। उसने लिखा 503 एकड़ जमीन में 126 एकड़ जमीन ग्वारी मौजा में है, जिस पर राजस्व कर्मियों ने धोखाधड़ी कर सभी जमीन ग्राम समाज ग्वारी के नाम स्थानांतरित कर दी गई है, जिस पर समिति द्वारा प्रतिवाद दायर कर संघर्ष किया जा रहा है। शेष 377 एकड़ जमीन रूरूखुर्द मौजा में है और इस पर समिति के सदस्य काबिज हैं। उक्त भूमि पर पिछले 60 सालों में समय-समय पर राजस्व विभाग व चकबंदी विभाग एवं शीलिंग आदि के दौरान भी समिति के नाम अंकित भू-भाग पर प्रश्न चिन्ह नहीं उत्पन्न किया गया।

यादव ने लिखा कि समिति की जमीन 70 वर्षो से समिति के सदस्यों के अधीन है उस पर प्रश्न चिन्ह न उत्पन्न किया जाये अन्यथा की दशा में जनपद सोनभद्र जैसी स्थिति बनते देर नहीं लगेगी।