Breaking News

बर्ड फ्लू से बिल्कुल घबरायें नहीं, बल्कि इस तरह से निबटे ?

लखनऊ , बर्ड फ्लू से बिल्कुल घबरायें नहीं, बल्कि इससे धैर्यता के साथ निबटे ?

जनता में बर्ड फ्लूू के प्रति फैल रही भ्रान्तियों को दूर करने की जरूरत पर बल देते हुये उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि बर्ड फ्लू से घबराने की नहीं बल्कि सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है।
श्री चौधरी ने पशुपालन विभाग को प्रदेश के सभी पोल्ट्री फार्माें का नियमित रूप से निरीक्षण करने व मृत पक्षी की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
पशुधन मंत्री ने मंगलवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के मण्डलीय अपर निदेशक एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि ठंड से मरने वाले पक्षियों की स्पष्ट रिपोर्ट भेजी जाये ताकि कोई भी भ्रामक जानकारी न फैले। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से निपटने के लिए जारी की गयी गाइडलाइन का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।
उन्होने अधिकारियों को पशुओं की ईयर टैगिंग कार्य में आ रही शिकायतों पर विशेष ध्यान देते हुए उनका निराकरण किये जाने तथा पशुपालकों और किसानों के हित में जोखिम प्रबंधन एवं पशुधन बीमा के कार्यों को गम्भीरता से करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्गीकृत वीर्य द्वारा कृत्रिम गर्भाधान योजना को प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वित किया जाय और गुणवत्ता युक्त दुधारू पशुओं के माध्यम से प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को और अधिक बढ़ाया जाये।
श्री चौधरी ने सतर्कता और कोविड-19 के नियमों का अनुपालन करते हुए पशु आरोग्य मेलों का आयोजन कराया जाय और अधिक से अधिक किसानों और पशु पालकों को विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों से लाभान्वित किया जाय। उन्होंनेे विभागीय योजनाओं में कम प्रगति वाले जिलों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए शीघ्र ही लक्ष्य प्राप्त करने एवं कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने पर सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने कहा कि बर्ड फ्लू नामक बीमारी से बचाव के लिये प्रभावी कदम तत्काल उठाये जाएं और पोल्ट्री फार्मो का तत्काल निरीक्षण किया जाये।