Breaking News

कोरोना वायरस के चलते ये होटल को किया सीज, दो सैंपल जांच के लिए भेजे

बीकानेर,कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए राजस्थान के बीकानेर में जिला प्रशासन ने होटल गज केसरी को सीज कर दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डा बी एल मीणा ने आज बताया कि इटली से आया विदेशी पर्यटक दल एक रात्रि इस होटल में रूक कर गया था जिसके सदस्य जयपुर में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इस होटल के 17 कर्मचारियों को भी आइसोलेट किया गया है, होटल का फ्युमिगेशन करवाया जा रहा है एवं दो कर्मचारियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

इतालवी पर्यटक दल द्वारा उपयोग किये गए कमरों में बाद में रुके अन्य पर्यटको को भी उदयपुर पहुँचने पर स्क्रीन किया गया है। इसी प्रकार एक अन्य होटल में इटली से पहुंचे टूरिस्ट दल को गुरूवार को रवाना होने से पहले कहीं घूमने की बजाय होटल में ही रुकने के निर्देश दिए गए हैं।

एपिडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह ने बताया कि यहां के पांच होटल में रुके 83 विदेशी मेहमानों की स्क्रीनिंग की गई है। जिला स्तर पर छह टीमों का गठन किया गया है जो प्रतिदिन विभिन्न होटल में आने वाले विदेशी मेहमानों की स्क्रीनिंग करेंगे, चिकित्सकों की एनओसी के बाद ही उन्हें होटल में चेक इन की इजाजत मिलेगी।

सीएमएचओ डॉ मीणा ने बताया कि किसी भी प्रकार की संक्रमण से फैलने वाली बीमारी एक सामूहिक जिम्मेदारी है जिसे स्वास्थ्य विभाग सहित आमजनता को अत्यंत गंभीरता से निभाने की आवश्यकता है। किसी व्यक्ति को खांसी- जुखाम-बुखार जैसे लक्षण प्रतीत हो रहे हो तो तुरन्त चिकित्सक की सलाह से उपचार लेना चाहिए। विशेषकर यदि कोई व्यक्ति विदेश से लौटा है या विदेशी नागरिक के संपर्क में रहा है तो उसे और भी सचेत हो जाना चाहिए बचाव के लिए आमजन को भीड़-भाड़ वाले क्षैत्रों में जाने से बचना चाहिए, खांसते व छींकते समय कोहनी की आड़ या टीशु पेपर या रूमाल से मुंह ढ़कना चाहिए।