Breaking News

NCR समेत पंजाब, हरियाणा व यूपी के इलाकों मे भूकंप, क्यों बार बार कांप रही दिल्ली ?

नई दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज रात मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये। राष्ट्रीय भूकंप केन्द्र के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गयी। भूकंप के झटके रात नौ बजकर आठ मिनट पर महसूस किये गये।

भूकंप से झटके महसूस होते ही रोहतक में लोग घरों से बाहर आ गए साथ ही कुछ इलाकों में इमारतों में लगे शीशे भी टूट गए हैं। भूकंप का केन्द्र हरियाणा के राेहतक से 14 किलोमीटर दक्षिण पूर्व जमीन की सतह से पांच किलोमीटर गहराई में था। भूकंप अक्षांश 28.8 औऱ देशान्तर 76.7 पर दर्ज किया गया।

इस बीच हरियाणा के रोहतक में एक घंटे से भी कम समय में एक और हल्का झटका महसूस किया गया। रोहतक में रात 10 बजे एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.9 मापी गयी।

पिछले कई महीनों से दिल्ली-एनसीआर में कुछ दिनों के अंतराल में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। 12 और 13 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 12 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता 3.5 थी, जबकि 13 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी. दोनों भूकंप के झटकों का केंद्र दिल्ली ही था।

इसके बाद 10 मई को दोपहर में करीब 1.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 बताई जा रही थी। 15 मई को दिल्ली में भूकंप का झटका महसूस किया गया। हालांकि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता केवल 2.2 थी।