Breaking News

लखीमपुर-खीरी में आठ मरे, मंत्री पुत्र पर किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप

लखनऊ, लखीमपुर-खीरी की दर्दनाक घटना में आठ लोगों की मौत हो गई है। मंत्री पुत्र पर किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप लगा है।

लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी का विरोध करने जुटे किसानों पर कथित तौर पर एक ड्राइवर ने गाड़ी चढ़ा दी जिसके बाद वहां भारी बवाल और हंगामा हुआ है।

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में आयोजित होने वाले कुश्ती कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के पहुंचने से पहले किसान, कृषि कानून के विरोध में काला झंडा दिखा रहे थे, इसी दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के पुत्र से झड़प हो गई। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पैतृक गांव के दौरे को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को रिसीव करने के लिए उनके बेटे आशीष मिश्रा जा रहे थे, इसी दौरान विरोध कर रहे किसानों से उनकी झड़प हो गई।उ आरोप है कि विरोध करने जुटे किसानों पर कथित तौर पर  गाड़ी चढ़ा दी जिसके बाद वहां भारी बवाल और हंगामा हुआ है।

इस घटनाक्रम में आठ लोगों की मौत हो गई और कई किसान बुरी तरह घायल हो गए। इनमें चार प्रदर्शनकारी, तीन बीजेपी नेता और एक ड्राइवर शामिल हैं।  ्री््र्री््री््र्र

वहीं  किसान यूनियन ने बयान जारी कर कहा है कि मंत्री के बेटे ने किसानों को अपनी गाड़ी से रौंद दिया जिसमें कई किसानों की मौत हो गई। किसान नेता राकेश टिकैत भी लखीमपुर खीरी के लिए निकल गए हैं।

वहीं इस बवाल को लेकर लखनऊ जोन के एडीजी एसएन साबत ने कहा कि इस घटना में अब तक दो लोगों के मारे जाने की सूचना है ।

हालांकि जहां अधिकारी सिर्फ दो मौत होने का दावा कर रहे हैं वहीं भारतीय किसान यूनियन ने बयान जारी कर कहा है कि मंत्री के बेटे ने किसानों को अपनी गाड़ी से रौंद दिया जिसमें कई किसानों की मौत हो गई।

इस बीच सांसद अजय मिश्र टेनी का करीब 20 दिन पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। ‘सुधर जाओ नहीं तो सुधार देंगे, दो मिनट लगेगा केवल’

वीडियो में एक सभा को संबोधित करते हुए अजय मिश्र टेनी कहते हैं, ‘आप भी किसान हैं आप क्यों नहीं उतर गए आंदोलन में…अगर मैं उतर जाता तो उनको भागने का रास्ता नहीं मिलता। पीठ पीछे काम करने वाले 10-15 लोग यहां पर शोर मचाते हैं तो फिर तो पूरे देश में आंदोलन फैल जाना चाहिए था। क्यों नहीं फैला दस ग्यारह महीने हो गए? मैं ऐसे लोगों को कहना चाहता हूं सुधर जाओ…नहीं तो सामना करो आकर हम आपको सुधार देंगे दो मिनट लगेगा केवल…मैं केवल मंत्री नहीं हूं या केवल सांसद या विधायक नहीं हूं। जो लोग हैं विधायक या मंत्री बनने से पहले मेरे बारे में जानते होंगे कि मैं किसी चुनौती से भागता नहीं हूं…

कहा जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से जिले में सांसद के विरोध की वजह उनका यही भाषण था। रविवार को भी उनके इसी भाषण को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा था। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर सांसद अजय मिश्र टेनी ने अपने वीडियो में ‘मैं केवल मंत्री नहीं हूं या केवल सांसद या विधायक नहीं हूं…’ जैसी लाइन क्यों कही?

अजय मिश्र टेनी पेशे से किसान और व्यवसायी हैं। वह 2012 के विधानसभा चुनाव में लखीमपुर-खीरी की निघासन सीट से चुने गए थे। 2014 में  खीरी लोकसभा सीट से जीते और 2019 के चुनाव में भी उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा । हाल ही में हुए मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में उन्होंने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली और उन्हें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई।

अजय मिश्र टेनी की छवि इलाके में एक दबंग और बाहुबली नेता की रही। उनकी इस छवि के पीछे बहुत बड़ी वजह यह भी है कि उनमें पहलवानी को लेकर हमेशा से जुनून रहा और शुरुआती दिनों में उन्होंने कुश्ती भी की थी। साल 2000 में उनके ऊपर हत्या का एक केस भी दर्ज हुआ था, मगर 2004 में स्थानीय अदालत ने उन्हें आरोपमुक्त कर दिया