92.7 BIG FM ने चुनाव के इस मौसम में किया ये बड़ा काम
April 25, 2019
नई दिल्ली, ,भारत के सबसे बड़े रेडियो स्टेशनों में से एक, 92.7 बिग एफएम हमेशा ही ऐसे ज्वलंत मुद्दों को उठाने पर भरोसा करता है, जिनसे पूरा देश प्रभावित होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, हाल में किये गये बदलाव ‘धुन बदल के तो देखो’ के साथ, बिग एफएम फिलहाल चल रहे 2019 के आम चुनावों के मद्देनजर लोगों के साथ जुड़ने की एक अनूठी और आकषर्क पहल लेकर आया है। ‘मेरा मेनिफेस्टो’ अभियान के साथ इस रेडियो स्टेशन का लक्ष्य राजनीतिक पार्टियों के चुनावों से पहले पेश किये गये मैनिफेस्टो (घोषणापत्र) को सामने लाने की बजाय, लोगों के मैनिफेस्टो को सामने रखना है। इस पहल का मुख्य मकसद श्रोताओं के बीच संवाद को बढ़ाना है और इस तरह शहर के प्रमुख मुद्दों को सामने लाना है।
वोटिंग के 2 हफ्ते पहले से ही आरजे सारे शहरों के अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में जायेंगे और उन मुद्दों को उठायेंगे जिन पर लंबे समय से ध्यान नहीं दिया गया है। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के स्टेशन की कोशिश के साथ, जब चुनाव के मौसम में उत्साह अपने चरम पर है, अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं को अपने मैनिफेस्टो शेयर करने को कहा जायेगा। इस मैनिफेस्टो में वह उम्मीदें शामिल होंगी, जोकि उन्हें अपनी चुनी हुई सरकार से हैं।
इस अभियान के बारे में अपनी बात रखते हुए, आरजे नितिन जोकि मॉर्निंग शो होस्ट करते हैं, ने कहा, ‘’चुनावी प्रक्रिया में पार्टी का मैनिफेस्टो काफी अहम भूमिका अदा करता है, क्योंकि इससे वोटर को आगामी नेताओं को चुनने में मदद मिलती है। इस अभियान में पीपुल्स मैनिफेस्टो जोकि मतदाताओं की उम्मीदों की बात करता है, ना केवल चुनाव के प्रति लोगों की सोच में बदलाव लेकर आयेगा, बल्कि राजनीतिक व्यवस्था में लोगों का विश्वास भी बहाल करेगा।‘’
यह एक्टिविटी श्रोताओं से मतदान करने के मौलिक अधिकार का प्रयोग करने के निवेदन के साथ खत्म हो रही है। इस अभियान की पहुंच को अगले स्तर तक ले जाने के लिए, चुनाव आयोग ने कई चर्चित आरजे जिनमें रांची से आरजे रागिनी और आरजे शहनवाज़, बरेली से आरजे पंखुरी, गोवा से आरजे आर्यन आदि शामिल हैं, को इस महत्वपूर्ण दिन पर लोगों से सामने आने और वोट करने का निवेदन करने के लिये नियुक्त किया है।
59 स्टेशनों के साथ बिग एफएम भारत के सबसे बड़े रेडियो स्टेशन में से एक है, जिसकी पहुंच पूरे देशभर में 1200 से भी ज्यादा शहरों और 50,000 से भी ज्यादा गांवों तथा 45 करोड़ से भी ज्यादा भारतीयों तक है। बिग एफएम समय के साथ बदला है। इस नयी स्थिति के साथ, बिगएफ एम श्रोताओं के जीवन में एक अर्थपूर्ण, उनके अनुरूप और आकर्षक भूमिका निभायेगा। यह ना केवल मनोरंजन को लेकर नहीं होगा, बल्कि एक ब्रांड मकसद के साथ होगा। अपनी विस्तृत पहुंच, स्थानीय कंटेंट और भरोसेमंद आरजे के साथ, यह ब्रांड ‘उत्प्रेरक’ की तरह और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने वाले एजेंट के तौर पर भूमिका अदा करेगा। यह नयी टैगलाइन ‘धुन बदल के तो देखो’ उस फिलॉसफी को परिलक्षित करता है कि ‘दुनिया को बदलने की बेहतर शुरुआत सोच को बदलने के सथ होती है’।
नयी स्थिति को दर्शाने के लिये नये सिरे से प्रोग्रामिंग तैयार करते हुए, बिग एफएम ने श्रोताओं के पसंदीदा गानों को सुनाकर म्यूजिक के अपने वादे को नया रूप दिया है। इसके अलावा सभी प्रमुख बाजारों में रेडियो और मनोरंजन जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियों को शामिल करते रहे हैं। इस नेटवर्क का अवसर के आधार पर प्रोग्राम लाना, सीएसआर एक्टिविटीज और ग्राहकों को शामिल करने वाले कैम्पेन सशक्त रूप से इनके ‘धुन बदल के तो देखो’ नीति में नज़र आता है। ओरिजनल कंटेंट आधारित शोज़ और मनोरंजक ब्रांड लीड कैम्पेन लगातार प्रतिष्ठित इंडस्ट्री अवॉडर्स जैसे ईएमवीआईईएस, एबीबीवाय, एशियन कस्टमर एंगेजमेन्ट अवॉर्ड, इंडियन रेडियो फोरम और न्यूयॉर्क फेस्टिवल में सम्मानित होते रहे हैं।