Breaking News

इलेक्ट्रिक सीवी निर्माता महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी लिमिटेड ने ₹ 7.52 लाख से शुरू होने वाली महिंद्रा ‘ZEO’ 4W SCV दिल्ली में लॉन्च-

नई दिल्ली, भारत की नंबर 1* इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर कंपनी महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी लिमिटेड (MLMML) ने आज महिंद्रा ZEO के आधिकारिक लॉन्च की घोषणा की, जो एक क्रांतिकारी नया इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर है। ‘ZEO’नाम का मतलब है “शून्य उत्सर्जन विकल्प”, जो इलेक्ट्रिक वाहन के पर्यावरणीय लाभों को दर्शाता है। यह MLMML के मिशन से मेल खाता है: अंतिम मील के परिवहन को विद्युतीकृत करना और ग्राहकों को उनके जीवन में समृद्ध बनाने में मदद करना। दो वेरिएंट में उपलब्ध, महिंद्रा ZEO को खास तौर पर शहरी लॉजिस्टिक्स की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। MLMML ने महिंद्रा ZEO की कीमत बेहद आकर्षक रखी है, जिसकी शुरुआती कीमत ₹ 7.52 लाख है। डीजल SCV की तुलना में, महिंद्रा ZEO के साथ ग्राहक सात साल में ₹ 7 लाख तक की बचत कर सकते हैं।

दमदार प्रदर्शन
महिंद्रा ZEO को एक कुशल उच्च-वोल्टेज 300+ V आर्किटेक्चर पर बनाया गया है जो बेहतर ऊर्जा दक्षता, उच्च रेंज और तेज़ चार्जिंग समय देता है। महिंद्रा ZEO की उन्नत स्थायी चुंबक सिंक्रोनस मोटर 30 kW पावर और 114 Nm टॉर्क प्रदान करती है। शक्तिशाली 21.3 kWh लिक्विड-कूल्ड बैटरी एक पावर-पैक प्रदर्शन प्रदान करती है। 60 किमी/घंटा की शीर्ष गति के साथ, ZEO तेज यात्राएं और अधिक कमाई की संभावना सुनिश्चित करता है। महिंद्रा ZEO की 765 किलोग्राम तक की बेहतर पेलोड क्षमता, विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए अनुकूलनशीलता प्रदान करती है। एक बड़ा 2250 मिमी कार्गो बॉक्स लोडिंग क्षमता को बढ़ाता है।

लंबी रेंज-
महिंद्रा ZEO की वास्तविक ड्राइविंग रेंज 160 किलोमीटर है। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा इसे और बढ़ाया जाता है जो रेंज को बढ़ाने में मदद करता है। वाहन दो ड्राइविंग मोड- इको और पावर के साथ आता है जो रेंज को बढ़ाता है और टर्नअराउंड समय को कम करता है।
महिंद्रा ZEO, DC फ़ास्ट चार्जर के साथ, 60 मिनट में 100 किलोमीटर की रेंज देता है। महिंद्रा ZEO के साथ अलग-अलग चार्जर कॉन्फ़िगरेशन उपलब्ध हैं, जिसमें मानक के रूप में ऑन-बोर्ड 3.3 kW यूनिट प्रदान की गई है।

उपयोग में आसानी-
महिंद्रा ZEO की एक प्रमुख विशेषता इसकी 32% ग्रेडेबिलिटी है जो <2 t इलेक्ट्रिक कार्गो सेगमेंट में सबसे अधिक है। इससे वाहन को बहुत आसानी से ढलान पर चढ़ने में मदद मिलती है। वाहन का स्मार्ट गियर शिफ्टर ड्राइवरों को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, महिंद्रा ZEO में क्रीप फ़ंक्शन भी है, जो शहर के ट्रैफ़िक में ड्राइवर की थकान को कम करता है। महिंद्रा ZEO में 4.3 मीटर का कम टर्निंग रेडियस है, जो संकरी सड़कों पर बेहतरीन गतिशीलता प्रदान करता है। सोच-समझकर डिज़ाइन किया गया, डैशबोर्ड पर रखा गया ट्रांसमिशन डायल एक सुविधाजनक वॉक-थ्रू केबिन सुनिश्चित करता है। उपयोगिता के लिए टाइप-सी यूएसबी चार्जिंग स्लॉट और लॉक करने योग्य ग्लोवबॉक्स भी दिया गया है। एक पूरी तरह से
डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल ड्राइवर को उनकी आंखों के स्तर पर आसानी से सुलभ वाहन जानकारी प्रदान करता है।

NEMO यूनिवर्स-
महिंद्रा ZEO एडवांस्ड NEMO टेलीमैटिक्स यूनिट के साथ आता है। NEMO ड्राइवर या NEMO फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम ऐप के ज़रिए ग्राहक परफ़ॉर्मेंस और दक्षता को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए रीयल-टाइम डेटा एक्सेस कर सकते हैं। बाद वाले में, फ्लीट मैनेजर अन्य कार्यों के अलावा फ्लीट परफ़ॉर्मेंस, जियोफ़ेंस, सर्विस मैनेजमेंट और चार्ज सारांश की भी जाँच कर सकते हैं। ड्राइवर ऐप में, ड्राइवर कई विकल्पों के बीच नज़दीकी पब्लिक चार्जिंग हब, नज़दीकी डीलर, ट्रिप प्लानर, सर्विस लोकेटर का पता लगा सकते हैं।

वारंटी आश्वासन-
वाहन के बेहतरीन प्रदर्शन को इसकी वारंटी से पूरित किया जाता है। ZEO बैटरी वारंटी सात साल/1.5 लाख किलोमीटर की है। ग्राहकों के लिए स्वामित्व अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, MLMML अपने महिंद्रा सफ़र सर्विस पैकेज के तहत दो प्लान पेश कर रहा है। सफ़र में रोडसाइड असिस्टेंस, एक्सप्रेस सर्विस, मानक वार्षिक रखरखाव अनुबंध मिलता है। सफ़र के लाभों के साथ, सफ़र प्लस में विस्तारित वाहन वारंटी, फ़्लीट-कनेक्ट और बहुत कुछ शामिल है।

बेहतरीन सुरक्षा-
महिंद्रा की किसी भी पेशकश में सुरक्षा सर्वोपरि है और महिंद्रा ZEO भी इससे अलग नहीं है। ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम (DMS) AI-सक्षम कैमरा संचालित ADAS का उपयोग करता है। इसमें लेन प्रस्थान चेतावनी, हेडवे मॉनिटरिंग, ड्राइवर व्यवहार विश्लेषण, पैदल यात्री टकराव और अन्य फ़ंक्शन जैसी कई सुविधाएं हैं।
महिंद्रा ZEO का IP67-रेटेड बैटरी पैक उच्चतम AIS038 हाई-वोल्टेज बैटरी सुरक्षा मानकों को पूरा करता है। वाहन की मोटर भी IP67-रेटेड है, जो अत्यधिक सुरक्षा प्रदान करती है। MLMML ने महिंद्रा ZEO को हिल होल्ड असिस्ट से सुसज्जित किया है जो वाहन को ढलान पर लुढ़कने से रोकता है। 2500 मिमी लंबा व्हीलबेस सभी ड्राइविंग स्थितियों में स्थिरता प्रदान करता है। इसका 180 मिमी का अनलोडेड ग्राउंड क्लीयरेंस सुनिश्चित करता है कि महिंद्रा ZEO सबसे खराब सड़कों पर भी चल सकता है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किए गए, महिंद्रा ZEO में सेमी-फ़ॉरवर्ड केबिन डिज़ाइन है। मज़बूत 5.6 m³, फ़ैक्टरी-फ़िटेड डिलीवरी वैन बॉक्स सुनिश्चित करता है कि कार्गो सुरक्षित रूप से संलग्न है।
ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, MLMML ने महिंद्रा ZEO खरीदने वालों को UDAY कार्यक्रम की पेशकश जारी रखी है। इसमें पहले तीन वर्षों के लिए ड्राइवर के लिए ₹.10 लाख का दुर्घटना बीमा कवर शामिल है, जो अपने ग्राहकों की भलाई के लिए महिंद्रा की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी की प्रबंध निदेशक और सीईओ सुश्री सुमन मिश्रा ने कहा, “महिंद्रा ZEO नवीनतम तकनीकों, विश्वसनीय उत्पादों और एकीकृत समाधानों के साथ अंतिम मील इकोसिस्टम को फिर से परिभाषित करने के हमारे सिद्धांतों का एक आदर्श प्रमाण है। हमें विश्वास है कि महिंद्रा ZEO वाणिज्यिक <2 टी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगा।”
*वाहन पोर्टल और SIAM डेटा के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अब तक

रिपोर्टर-आभा यादव