Breaking News

इटावा लायन सफारी में इस महीने से होगा शेरों का दीदार…..

इटावा,  उत्तर प्रदेश में चंबल के बीहडों में इटावा लायन सफारी को आम पर्यटको के लिए खोलने की कडी शर्तो को हटाने के बाद इसे लोगों के लिए जल्द खोले जाने का रास्ता साफ हो गया है तथा पर्यटको को अप्रैल माह से शेरों के दीदार होने की संभावना है।

इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने आज बताया कि अब केन्द्रीय जू ऑथार्टी (सीजेडए) ने कड़ी शर्तो को हटा लिया है और कहा है कि सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त रखा जाए। इसके साथ ही सभी व्यवस्थाएं पूरी कर सफारी को अप्रैल के महीने में पर्यटकों के लिए खोले जाने की तैयारी चल रही है। इटावा सफारी पार्क में लायन सफारी ही मुख्य आकर्षण है।

उन्होंने कहा कि लोग लायन सफारी का नाम सुनकर यहां आते हैं लेकिन शेरों को न देख पाने से मायूस होकर चले जाते हैं। अब अप्रैल में लायन सफारी को खोल दिए जाने के बाद पर्यटकों को शेरों का दीदार हो सकेगा। उन्होने बताया कि इटावा लायन सफारी को खोलने के लिए दस शेरों का प्राइड (समूह) होने की जो कडी शर्त लगाई गई थी उसे सीजेडए ने पूरी तरह हटा लिया है। अब जो शेर सफारी में हैं उन्हीं से अप्रैल में सफारी को खोल दिया जाएगा । इसके साथ ही सुरक्षा मानकों को दुरूस्त करने के लिए भी कहा है ताकि खतरे की कोई आशंका न रहे।

उन्होने बताया कि लायन सफारी को खोले के लिए सीजेडए ने दस शेरों का प्राइड बनाने के साथ ही उसमें नर और मादा शेरों की संख्या भी निर्धारित कर दी थी जिसके चलते कठिनाई हो रही थी। इसे देखते हुए सफारी प्रशासन ने सीजेडए से इन कड़ी शर्तो में छूट देने की मांग की थी। इस मामले में एक पत्र भी भेजा गया था। यह कडी शर्ते लायन सफारी को खोले जाने के मार्ग में बडी बाधा बन गईं थीं।