Breaking News

पूर्व मंत्री का निधन, यूपी से रहे दो बार सांसद और विधायक

अमरोहा, किसानों के मसीहा चरण सिंह एवं समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के करीब रहे पूर्व मंंत्री चौधरी चंद्रपाल सिहं का बुधवार तड़के ग्रेटर नोएडा के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेता चौधरी चंद्रपाल सिंह ने आजीवन किसानों और नौजवानों के हित के लिए कार्य किया । अमरोहा जिले की राजनीति की हमेशा धुरी बनी रहे। चौधरी चंद्रपाल सिंह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के अति घनिष्टतम तथा मुलायम सिंह यादव के खास सिपहसालारो में गिने जाते थे। उन्हें मुरादाबाद मंडल में जाट राजनीति का केंद्र बिंदु माना जाता रहा है।

चौ चंद्रपाल सिंह का जन्म 14 जुलाई 1929 को गाँव पपसरा में किसान परिवार में हुआ था। श्री सिंह जहां पढ़ने में तेज थे वहीं वॉलीवाल के एक कुशल खिलाड़ी के रूप में भी उपलब्धि अर्जित की। वह आर्य समाज की विचारधारा से प्रभावित रहे और जीवनभर वैदिक मूल्यों का भी निर्वहन करते रहें । वह नई पीढ़ी के लिए तथा सिद्धांत एवं पारदर्शी राजनीति के लिए एक उदाहरण के रूप में हमेशा याद किए जाएंगे

श्री 1977 और 1980 में जनता पार्टी और लोकदल से दो बार सांसद रहे । आप पूर्व प्रधान मंत्री स्व चौ चरण सिंह के भी बेहद करीबी थे । चौधरी चंद्रपाल सिंह लोकदल के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के रूप में लोक दल की राजनीति के भी मजबूत स्तंभ के रूप में राष्ट्रीय राजनीति पर स्थापित रहे हैं, बाद में अजित सिंह से रिश्तों में आयी खटास के चलते वे लोकदल से अलग हो गये और समाजवादी पार्टी से जुड़ गए श्री सिंह काठ विधान सभा क्षेत्र से दो बार विधायक निर्वाचित हुए और मुलायम सिंह यादव की प्रदेश सरकार में दुग्ध उत्पादन सहकारी केबीनेट मंत्री बने । वर्ष 1996 में श्री सिंह को मुलायम सरकार में गन्ना सहकारी संघ लखनऊ उत्तर प्रदेश का चेयरमैन बनाकर फिर केबिनेट मंत्री का दर्जा दिया ।

चौधरी चंद्रपाल सिंह ने राजनीति में बड़े उत्तर चढ़ाव देखे है तथा लम्बा राजनीति सफर तय किया है उम्र के आखिरी पड़ाव में चौ चन्द्रपाल सिंह अस्वस्थ रहने लगे । उन्होंने ग्रेटर नोएडा के एक अस्पताल में तड़के अंतिम सांस ली।