Breaking News

पूर्व पीएम देवगौड़ा ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, जीत के लिये कांग्रेस जरूरी?

बेंगलुरु, जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। कर्नाटक में 19 जून को राज्यसभा चुनाव होंगे।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने मंगलवार को कर्नाटक से पार्टी उम्मीदवार के तौर पर राज्यसभा चुनावों के लिये पर्चा दाखिल किया। 19 जून को राज्यसभा चुनाव होना है।

देवेगौड़ा अगर जीतते हैं तो राज्यसभा का यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले वह 1996 में राज्यसभा गये थे जब वह प्रधानमंत्री बने थे। पिछले साल हुये आम चुनाव में देवेगौड़ा प्रदेश के तुमकुर लोकसभा सीट से भाजपा के जी एस वासवराज से 13 हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गये थे। कर्नाटक मे राज्यसभा उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिये कम से कम 45 वोट की आवश्यकता है। कर्नाटक विधानसभा में जेडीएसके पास 34 वोट है । ऐसे मे वह अकेले अपने दम पर चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं है और उसे कांग्रेस के मदद की आवश्यकता होगी।  

इससे पहले, जेडीएस ने सोमवार को देवेगौड़ा को पार्टी का राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया था।  इस निर्णय की घोषणा करते हुये कुमारस्वामी ने कहा था कि देवेगौड़ा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, विभिन्न राष्ट्रीय नेताओं एवं पार्टी विधायकों के आग्रह के बाद राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिये तैयार हुये हैं। उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव के लिये उन्हें तैयार करना आसान काम नहीं था। 

 देवेगौड़ा ने अपना पर्चा विधानसभा सचिव एम के विशालाक्षी के समक्ष दाखिल किया । इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री के साथ उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पूर्व मंत्री एच डी रेवन्ना, प्रदेश जद एस अध्यक्ष एच के कुमारस्वामी और अन्य मौजूद थे।