Breaking News

आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल का हुआ शिलान्यास, विश्व कैंसर दिवस तक हो जायेगा शुरू

नयी दिल्ली, अत्याधुनिक आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल का शिलान्यास उत्तर पश्चिमी दिल्ली के घेवरा गांव में  हुआ। प्रमुख समाजसेवी विजय बंसल ने आज एक भव्य कार्यक्रम में इस अस्पताल का भूमि पूजन किया। अस्पताल के जल्द ही बनकर तैयार हो जाने की संभावना है और चार फरवरी ;विश्व कैंसर दिवस तक इसे शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

अस्पताल के प्रधान अतुल सिंघल ने बताया कि फिलहाल इस तरह का पंचगव्य आधारित आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल पंजाबी बाग में चल रहा हैए लेकिन कैंसर रोगियों को बेहतर वातावरण और पूरी सुख.सुविधाएं देने के लिए इसे घेवरा गांव स्थित तीन एकड़ के एक हरे भरे पर्यावरण वाले फार्म हाउस में शुरू करने का निर्णय लिया गया।

श्री सिंघल के अनुसार अस्पताल पूरी तरह धर्मार्थ है और यहां नाममात्र का शुल्क लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज परंपरागत भारतीय चिकित्सा पद्धति से किया जाता है। अभी तक इस अस्पताल से 5,000 से अधिक कैंसर रोगी स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद भारतीय जनता पार्टी ;भाजपाद्ध के वरिष्ठ नेता एवं प्रमुख समाजसेवी डॉ नंद किशोर गर्ग ने ऐसे अस्पतालों को वक्त की जरूरत बताया।

उन्होंने कहा भारतीय संस्कृति में गोबर और गौमूत्र में लक्ष्मी जी का वास माना गया है जबकि आज की पीढ़ी इससे दूर होती जा रही है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार भी भारतीय चिकित्सा पद्धति को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है और इसके काफी सकारात्मक नतीजे भी सामने आ रहे हैं।

इस दौरान संस्था के अध्यक्ष शंकर दास बंसल ने अस्पताल की पूरी रूपरेखा लोगों के सामने रखी। उन्होंने कहा कि नए अस्पताल की इमारत में पोर्टा केबिन का इस्तेमाल किया जाएगा इसलिए अगले एक महीने में यहां 20 बिस्तरों वाले वाला अस्पताल कार्य करना शुरू कर देगा और जरूरत के हिसाब से इसे 100 बिस्तरों के अस्पताल में विस्तृत कर दिया जाएगा। अस्पताल के साथ ही एक आयुर्वेदिक गौशाला भी चल रही है। जिसके पंचगव्य का इस्तेमाल रोगियों के उपचार में किया जाता है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एवं हरियाणा प्रांत के गौसेवा प्रमुख प्रो सुरेश चंद सिंघल ने भारतीय समाज एवं सभ्यता को बचाने के लिए गौ उत्पादों के इस्तेमाल की अपील की।