Breaking News

गोवा पर्यटन ने बीएलटीएम में पर्यटन सेवाओं का किया शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली, गोवा सरकार के पर्यटन विभाग ने द्वारका, नई दिल्ली में यशोभूमि (इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर) में आयोजित बिजनेस + लीजर ट्रैवल एंड एमआयसीई (बीएलटीएम) 2024 कार्यक्रम के पहले दिन आकर्षण और अनुभवों की अपनी गतिशील श्रृंखला का गर्व से अनावरण किया, जो एक प्रमुख मंच है जो प्रमुख वैश्विक यात्रा उद्योग हितधारकों को इकट्ठा करता है। बीएलटीएम 2024 में गोवा पर्यटन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जीटीडीसी के मार्केटिंग मैनेजर श्री प्रवीणकुमार फलदेसाई, सहायक पर्यटन अधिकारी श्री प्रभाकर गावड़े और सूचना सहायक श्री उदय नाइक ने किया।

आकर्षक प्रदर्शन-

बीएलटीएम 2024 में गोवा पर्यटन मंडप एक आकर्षक प्रदर्शन था जिसने वास्तव में राज्य की संस्कृति और अद्वितीय सार को दर्शाया। मंडप ने राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, अनूठे त्यौहारों, साहसिक पर्यटन की पेशकश और कम-ज्ञात लेकिन समान रूप से आकर्षक अंतर्देशीय क्षेत्र(hinterland) को उजागर किया। पुनर्योजी पर्यटन दृष्टिकोण को अपनाने वाले भारत के पहले राज्य के रूप में गोवा की स्थिति पर जोर देते हुए, मंडप ने गंतव्य का एक समग्र दृष्टिकोण प्रस्तुत किया, जिसमें पर्यावरण और स्थानीय समुदायों दोनों को लाभ पहुंचाने वाली स्थायी प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया।

सेंट फ्रांसिस जेवियर प्रदर्शनी पर प्रकाश-

आगंतुकों को गोवा के विविध आकर्षणों पर मंडप की प्रस्तुतियों ने विशेष रूप से आकर्षित किया। गोवा पर्यटन प्रतिनिधिमंडल ने एकादश तीर्थ और आगामी सेंट फ्रांसिस जेवियर प्रदर्शनी पर प्रकाश डाला, जो राज्य के पुनर्योजी पर्यटन सिद्धांतों के अनुरूप है।

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, टिकाऊ पर्यटन-

गोवा पर्यटन निदेशक और जीटीडीसी के प्रबंध निदेशक श्री सुनील अंचिपका, आईएएस ने कहा, “हम बीएलटीएम 2024 की उत्साही शुरुआत से प्रसन्न हैं, यह एक महत्वपूर्ण आयोजन है जो हमें वैश्विक मंच पर गोवा की विविध पेशकशों को प्रदर्शित करने में सक्षम बनाता है। गोवा एक ऐसा स्थान है जहाँ समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, टिकाऊ पर्यटन और एमआयसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी) पर्यटन की संभावनाएँ मिलती हैं। अपने विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे और शानदार परिदृश्यों के साथ, गोवा एमआयसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी) कार्यक्रमों के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में पूरी तरह से स्थित है, जो अवकाश और व्यवसाय का एक सहज मिश्रण प्रदान करता है। इसके अलावा, हम पुनर्योजी पर्यटन प्रथाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो स्थानीय समुदाय को समृद्ध करते हैं और गोवा के प्रामाणिक आकर्षण को संरक्षित करते हैं। बीएलटीएम २०२४ में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पेशेवरों और संभावित आगंतुकों के साथ जुड़ना अवकाश और एमआयसीई पर्यटन दोनों के लिए एक शीर्ष-स्तरीय गंतव्य के रूप में गोवा की स्थिति को मजबूत करने के लिए आवश्यक है।”

वैश्विक यात्रियों के लिए विशेष पेशकश-

जीटीडीसी के मार्केटिंग मैनेजर श्री प्रवीणकुमार फलदेसाई ने कहा, ” बीएलटीएम 2024 में हमारी भागीदारी एक शानदार शुरुआत थी, जिससे आगंतुकों को गोवा के विविध आकर्षणों और वैश्विक यात्रियों के लिए विशेष पेशकश के बारे में जानने का मौका मिला। उपस्थित लोगों और उदयमीयों की सकारात्मक प्रतिक्रिया उत्साहजनक थी जो पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में गोवा की स्थिति की पुष्टि करती है।”

बढ़ती रुचि को रेखांकित किया-

उपस्थित लोगों की प्रतिक्रिया ने गोवा के प्रसिद्ध समुद्र तटों से परे गोवा की पेशकशों की खोज में बढ़ती रुचि को रेखांकित किया, जिसमें कई लोगों ने राज्य की परंपरा, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता के अनूठे मिश्रण के बारे में अधिक जानने की गहरी इच्छा व्यक्त की। यह आयोजन एक मूल्यवान नेटवर्किंग अवसर के रूप में भी काम आया, जिससे यात्रा और पर्यटन उद्योग में प्रमुख हितधारकों के साथ संपर्क को बढ़ावा मिला। यह जुड़ाव गोवा की अग्रणी और अभिनव पर्यटन स्थल के रूप में स्थिति को और मजबूत करता है।

रिपोर्टर – आभा यादव